Russia Terrorist Attack: रूस के दागिस्तान में रविवार को हुए आतंकी हमलों में पादरी और पुलिसकर्मियों समेत कुल 15 लोगों की मौत हुई है. शुरुआती आंकड़ों में 7 लोगों की मौत की खबर आई थी. आतंकियों ने रूस के 2 चर्च, एक सिनेगॉग (यहूदी पूजा स्थल) और एक पुलिस पोस्ट पर हमला किया. इन हमलों में एक पादरी की मौत होने की पुष्टि हुई है. इसके अलावा कई पुलिसकर्मियों और नागरिकों के मारे जाने की खबर है. आतंकी हमलों के दौरान चर्च में आग लगने की भी पुष्टि हुई है. 


समाचार एजेंसी पीटीआई ने एपी के हवाले से बताया कि रूस के दक्षिणी प्रांत दागिस्तान में रविवार को आतंकियों ने अत्याधुनिक हथियारों से डर्बेंट शहर में कई जगहों पर हमला किया. दागिस्तान के गवर्नर ने एपी को बताया कि आतंकियों की तरफ से की गई गोलीबारी में चर्च के पादरी और पुलिसकर्मियों समेत कुल 15 लोगों की मौत हुई है. सुरक्षाबलों की तरफ से की गई जवाब कार्रवाई में 6 आतंकी ढेर हुए हैं. इस हमले में 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के दक्षिणी प्रांत में दो चर्च, एक सिनेगॉग (यहूदी पूजा स्थल) और एक पुलिस पोस्ट पर हमला किया गया. इन क्षेत्रों में लगातार सोमवार, मंगलवार और बहुधवार को तीन दिन तक शोक दिवस मनाया जाएगा.


हमले की किसी ने नहीं ली जिम्मेदारी
दागिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने बताया कि हथियारों से लैश एक समूह ने कैस्पियन सागर पर स्थित डर्बेंट शहर में एक सिनेगॉग और एक चर्च पर गोलीबारी की. इस गोलीबारी में दोनों जगहों पर आग लग गई. लगभग इसी समय माखचकाला में एक चर्च और एक यातायात पुलिस पोस्ट पर भी हमला किया गया. गवर्नर ने बताया कि इन हमलों के बाद आतंकवाद निरोधी दस्ते ने अभियान चलाया और 6 आतंकियों को मार गिराया. इन हमलों की अभी तक किसी संगठन या समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है. 


रूस में चर्च के पादरी की गला रेतकर हत्या
रूस की सरकारी समाचार एजेंसी टास ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दागिस्तान प्रांत के एक अधिकारी को हिरासत में लिया गया है. इन हमलों में हिरासत में लिए गए अधिकारी के बेटे की संलिप्तता बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डेरबेंट के चर्च में मारे गए पादरी की पहचान 66 वर्षीय फादर निकोले के रूप में हुई है. आतंकियों ने गला रेतकर पादरी की हत्या की है. चर्च की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों की हत्या गोलीमार की गई. अधिकारियों ने बताया कि इन हमलों में 12 कानून प्रवर्तन अधिकारी भी घायल हुए हैं.


यह भी पढ़ेंः रूस के दागिस्तान में आतंकी हमला, दो हमलावर ढेर, पुजारी समेत सात लोगों की मौत