Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीज रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि एक बार यूक्रेन की सेना सरेंडर कर दे तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रूस  यूक्रेन को 'अत्याचार से मुक्त' करना चाहता है ताकि यूक्रेन के लोग अपना भविष्य निर्धारित कर सकें. मॉस्को में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्री ने कहा कि रूस ऐसी परस्थितियों में मौन नहीं रह सकता. हम यूक्रेन की सरकार को लोकतांत्रिक सरकार मानने का अभी कोई अवसर नहीं देखते.


इस बीच युद्ध के दूसरे दिन रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गई हैं. वहीं उन्हें रोकने के लिए तेतरिव नदी पर बना पुल उड़ा दिया गया है. यूक्रेन की सेना ने रूसी टैंकों को घुसने से रोकने के लिए यह कदम उठाया है. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, रूसी सेना नॉर्थ ईस्ट और ईस्ट के रास्ते यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है.रायटर्स के हवाले से ये जानकारी सामने आई है कि कीव के अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर रहने को कहा है. सैन्य ऑपरेशन से बचने के लिए उन्हें ऐसा करने को कहा गया है. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ से रूस पर दबाव बढ़ाने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है.


रूस के रक्षा मंत्रालय ने किया ये दावा 
इस बीच रूस के रक्षा मंत्रालय ने बड़ा दावा किया है. उनका कहना है कि अब तक 243 यूक्रेनी सैनिकों और एक मरीन ब्रिगेड ने सरेंडर किया है. आगे रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि उन्होंने यूक्रेन के 118 मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को भी ध्वस्त कर दिया, जिसमें 11 मिलिट्री एयर फील्ड, 13 कमांड एंड कम्युनिकेशन सेंटर, 14S 300 मिसाइल सिस्टम और 36 रडार स्टेशन शामिल हैं. 


रूस ने यूक्रेन के 5 लड़ाकू विमान, एक हेलिकॉप्टर और 5 ड्रोन मार गिराने का भी दावा किया. साथ ही 18 टैंक, 7 रॉकेट लॉन्चर, 41 मिलिट्री गाडियां और 5 कॉम्बैट बोट्स भी रूस ने नष्ट कर देने की बात कही है. इसके अलावा रूस के रक्षा मंत्रालय ने चेरनोबिल न्यूक्लियर प्लांट को लेकर कहा कि इस पर गुरुवार को हमारा कब्जा हो गया था. वहां किसी भी तरह का कोई लीकज नहीं है, सब नॉर्मल है.


अपने 450 से अधिक लोगों को खोया-ब्रिटेन 
इस बीच ब्रिटेन (Britain) के रक्षा सचिव ने कहा है कि, इस युद्ध में रूस ने अभी तक अपने 450 से अधिक लोगों को खोया है और यह रूस की उम्मीद से बहुत अधिक है. रूस पहले दिन अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल रहा है. एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि, "आज सुबह तक हमारा आकलन यह है कि रूस अभी तक अपने किसी भी प्रमुख उद्देश्य को पूरा नहीं कर सका है. वह अपनी उम्मीद के टाइम टेबल से काफी पीछे हैं. वालेस ने कहा कि, "उन्होंने 450 से अधिक जवानों को खो दिया है. रूस यूक्रेन के महत्वपूर्ण हवाई अड्डों में से एक को कब्जा करना चाहते थे, लेकिन वे इसमें विफल रहे हैं और यूक्रेन की सेना ने रूस के कब्जे से इस एयरपोर्ट  को छुड़ा लिया है’’.


यह भी पढ़ें:


Russia-Ukraine crisis: यूक्रेन में रूसी सेना के हमले का दूसरा दिन, राजधानी कीव में दो बड़े धमाके, 40 मिनट में दागे गए 3 दर्जन मिसाइलें


Russia-Ukraine Watch: पुतिन के खिलाफ ही खड़े हुए देश के लोग, युद्ध का विरोध करने पर हिरासत में लिए गए एक हजार लोग, देखें वायरल Video