Russia Frees Jailed US Reporter: रूस ने जेल में बंद अमेरिकी रिपोर्टरों और अन्यों को गुरुवार (01 अगस्त) को रिहा किया है जिसकी जानकारी तुर्किए ने दी. खबर के मुताबिक वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच (Evan Gershkovich), पॉल व्हेलन (Paul Whelan) और अन्य कैदियों को अदला-बदली के तहत रिहाई दी गई. हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने रिपोर्टरों और अन्यों को रिहा किए जाने की कोई पुष्टि नहीं की है. 



तुर्किए सरकार के मुताबिक शीत युद्ध के बाद अमेरिका और रूस के बीच ये सबसे बड़ी कैदियों की अदला-बदली है. तुर्किए के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, पोलैंड, स्लोवेनिया, नॉर्वे, बेलारूस और रूस के दो नाबालिगों सहित कुल 26 लोग इस अदला-बदली में शामिल रहे. इस संबंध में क्रेमलिन की तरफ से भी कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

 

अमेरिका ने किया इनकार

 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों ने इस संबंध में भले ही कुछ नहीं कहा लेकिन अमेरिका के टेलिविजनों पर इस खबर को व्यापक स्तर पर दिखाया गया. मार्च 2023 में वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच को रूस ने हिरासत में लिया था. इवान गेर्शकोविच को जुलाई में हुए फास्ट ट्रैक ट्रायल में जासूसी का दोषी करार दिया गया था

 

रूस को किसे लौटा गया?

 

इवान गेर्शकोविच की गिरफ्तारी और जासूसी का दोषी बताए जाने को अमेरिका ने दिखावा बताते हुए खारिज किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, कैदियों को अदला-बदली के तहत रूस के वादिम कसीकोव को भी लौटाया गया. वादिम कसीकोव रूसी नागरिक हैं जिन्हें जर्मनी में कैद किया गया था. वादिम पर पूर्व चेचन विद्रोही कमांडर की हत्या का आरोप लगा था.

 

खबर है कि हाल ही में पिछले एक्सचेंज डील में इस्तेमाल हुए कैलिनिनग्राद विमान को रूसी एक्सक्लेव में देखा गया था. विमान के देखने के बाद ही कैदियों की रिहाई की खबरें जोर पकड़ने लगी थीं. हाल ही में लंबे समय से सजा काट रहे कैदियों को उन जेलों से शिफ्ट भी किया गया था जहा वो बंद थे. शिफ्ट किए जाने के दौरान कयास लगाए गए थे इन्हें एक्सचेंज के तहत ही ले जाने का काम किया जा रहा है.