Russia Ukraine Conflict:  मॉस्को (Moscow ) ने बुधवार को कहा कि उन्नत मिसाइल प्रणालियों सहित यूक्रेन (Ukraine) को नए अमेरिकी हथियारों (US weapons) की सुनियोजित डिलीवरी, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) को रूस के साथ सीधे संघर्ष में खींचने की जोखिम को बढ़ा रही है. रूस (Russia) के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने मॉस्को और वाशिंगटन के बीच टकराव की संभावना के बारे में एक सवाल के जवाब में आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी को बताया, "हथियारों की आपूर्ति जारी है, बढ़ रही है,  जो इस तरह के जोखिम (यूएस-रूस टकराव) को बढ़ाती है."


वाशिंगटन ने की ये बड़ी घोषणा
गौरतलब है कि वाशिंगटन ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन को उन्नत मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति करेगा, जिसमें हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम या HIMARS मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट सिस्टम शामिल है जो एक साथ कई सटीक-निर्देशित मिसाइलों को लॉन्च कर सकता है.


इसलिए खतरनाक है HIMARS प्रणाली
बता दें यूक्रेन और रूस दोनों पहले से ही कई-लॉन्च रॉकेट सिस्टम संचालित कर रहे हैं, लेकिन HIMARS के पास बेहतर रेंज और सटीकता है. HIMARS प्रणाली जो वाशिंगटन यूक्रेन को प्रदान कर रहा है, उसकी सीमा लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) होगी.


जर्मनी ने भी यूक्रेन को हथियार देने का ऐलान किया
इस बीच जर्मन चांसलर (German Chancellor) ने भी बुधवार को यूक्रेन को हथियार सप्लाई करने की घोषणा की है. ओलाफ स्कोल्ज़ (Olaf Scholz) ने कहा कि जर्मनी यूक्रेन (Ukraine) को आधुनिक एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलें देगा. उन्होंने कहा कि जर्मनी दुश्मन के तोपखाने का पता लगाने में मदद के लिए यूक्रेन को रडार सिस्टम भी मुहैया कराएगा. स्कोल्ज़ ने कहा कि जर्मनी हथियारों की डिलीवरी में तेजी लाएगा.


यह भी पढ़ें:


Viral Video: विश्व रिकॉर्ड बनाने का जुनून, 198 फीट से कूदकर डोनट को कॉफी के प्याले में डाला


NATO Membership: तुर्की ने कहा- स्वीडन और फिनलैंड को तब तक NATO में शामिल नहीं होने देंगे जब तक....