मास्को: क्रेमलिन ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी की हैकिंग संबंधी रिपोर्ट को बेबुनियाद करार दिया और कहा कि रूस इस दावे का खंडन करते करते आजिज हो गया है कि सरकार ने अमेरिका के चुनाव में कोई दखल दिया. क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ये बेबुनियाद आरोप हैं. इसके पक्ष में कुछ (साक्ष्य) नहीं है. यह बस बेहूदी और भावनात्मक स्तर पर की गयी (बातें) हैं.’’


अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने शुक्रवार को रिपोर्ट जारी की थी. इसमें कहा गया था कि रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का अभियान बिल्कुल पलट देने के लिए हैकिंग और मीडिया में छेड़छाड़ के व्यक्तिगत आदेश दिए थे. अमेरिका की खुफिया रिपोर्ट पर ये रूस की पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया है. यह रिपोर्ट राष्ट्रपति बराक ओबामा और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पेश की गयी खुफिया रिपोर्ट का हिस्सा है.

पेस्कोव ने कहा, ‘‘हमें अब भी नहीं पता कि जो लोग ऐसे बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं, वे कौन सा आंकड़ा इस्तेमाल कर रहे हैं. उल्टे हम इन आरोपों से आजिज हो गए हैं. यह पूरी तरह निशाना बनाना है.’’ खुफिया प्रमुखों की शुक्रवार की ब्रीफिंग से पहले ट्रंप ने कहा था कि हैकिंग खुलासे को उन्हें बदनाम करने और राजनीतिक रूप से निशाना बनाने के लिए इस्तामल किया जा रहा है.