Russia-Ukraine War: दो साल से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध में पहली बार रूस के सामने संकट आ गया है. कुर्स्क इलाके में यूक्रेनी फौज की घुसपैठ के बाद व्लादिमीर पुतिन को दुनिया के सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है. समस्या इस कदर बढ़ गई है कि रूस के पास अब पर्याप्त सैनिक नहीं बचे हैं, जो यूक्रेन का हर मोड़ पर मुकाबला कर सकें. ऐसे में रूस अब अपने तानाशाह दोस्त की मदद ले रहा है. अगस्त महीने की शुरुआत में घुसे यूक्रेनी सैनिकों को अभी तक रूस की सेना पीछे नहीं कर पाई है. ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर पुतिन का नया मोर्चा कामयाब होता नजर आ रहा है. यूक्रेन ने कुर्स्क इलाके में 30 हजार सैनिकों को अंग्रिम पंक्ति खड़ा कर दिया है. 


द सन की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि संभवत: पुतिन ने अपने सहयोगी बेलारूस से अतिरिक्त फौज मंगाई है, क्योंकि 'B' चिन्ह वाले बेलारूसी टैंक यूक्रेन की सीमा पर दिखाई दिए हैं. दरअसल, यूक्रेन के सैनिक पहली बार 6 अगस्त को रूस की सीमा में प्रवेश किए और कुर्स्क इलाके के भीतर 1294 वर्ग किमी एरिया पर कब्जा कर लिया. तीन सप्ताह के भीतर यूक्रेन के सैनिकों ने कई बस्तियों को अपने कब्जे में ले लिया है. इसके साथ ही यूक्रेन के सैनिकों ने बेलगोरोड क्षेत्र में सीमा चौकियों पर भी हमला किया है. 


यूक्रेन ने बेलारूस को दी कड़ी चेतावनी
जानकारों का मानना है कि इन हमलों से तिलमिलाए पुतिन ने अब नई रणनीति बनाई है. यूक्रेन के हमलों को रोकने के लिए पुतिन से बेलारूस से मदद ली है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यू्क्रेन की सीमा पर भारी टैंक और बख्तरबंद गाड़ियों की कतारें दिखी हैं, इनको सीमा पर ही इकट्ठा किया जा रहा है. सुरक्षा थिक टैंक ने दावा किया है कि नए मोर्चे पर चुनौती देकर पुतिन अब यूक्रेनी सैनिकों को पीछे करने की कोशिश में लगे हैं. लेकिन यूक्रेन ने दबाव महसूस करने की जगह तानाशाह अलेक्जेंडर लुकाशेंको को तीखी चेतावनी दी है.


हर दिन 300 से अधिक रूसी सैनिकों की हो रही मौत
यूक्रेन ने कहा है कि यदि लुकाशेंको अपने सैनिकों को भेजते हैं तो बेलारूस के सैन्य अड्डे और सप्लाई मार्ग यूक्रेन के निशाने पर होंगे. रूस के कमांडर इन चीफ ओलेक्सेंडर सिरस्की ने इसी सप्ताह बताया था कि कुर्स्क इलाके में यूक्रेनी सैनिकों की संख्या लगातार बढ़ रही है और दुश्मन बड़ी कीमत चुका रहा है. हर दिन यूक्रेनी हमले में 300 से ज्यादा रूसी सैनिक मारे जा रहे हैं.


यह भी पढ़ेंः पलक झपकते ही यूक्रेनी ड्रोन ने रूस के तेल डिपो को किया स्वाहा! रूसी अधिकारियों का चौंकाने वाला बयान