नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले कुछ सालों में जरूर कुछ वाइल्ड चीजें की हों लेकिन कोरोना वायरस की वजह से उन्होंने अपने नागरिकों को अंदर करने के लिए सड़कों पर शेर नहीं छोड़े हैं.


ऐसा इसलिए बताना पड़ रहा है क्योंकि कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक फोटो जमकर वायरल हो रही है जिसमें बताया गया है कि रूस से राष्ट्रपति ने लोगों को घरों में रखने के लिए सड़कों पर शेरों को छुड़वा दिया है. भारत में ये तस्वीर सबसे ज्यादा शेयर की जा रही है. लोग भारत के लॉकडाउन की तुलना रूस के लॉकडाउन से कर रहे हैं. उनका कहना है कि व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना से निपटने के लिए अधिक कठोर कदम उठाया है.


दरअसल ट्विटर यूजर नासिर चिन्योति ने रविवार को एक ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा, "व्लादिमीर पुतिन ने देश भर में लोगों को घर के अंदर रखने के लिए सड़कों पर 800 शेर और बाघ को छोड़ दिया है."इस ट्वीट के साथ उन्होंने पुतिन की और एक शेर की फोटो भी शेयर की.


आपको बता दें कि पुतिन ने ऐसा कुछ नहीं किया है. शेर की जो तस्वीर वायरल हो रही है वह दक्षिण अफ्रीका के जोहानेसबर्ग में साल 2016 में खींची गई थी. इसका रूस या फिर कोरोनावायरस से कोई संबंध नहीं है. लिहाजा रूस को लेकर सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह गलत है.


ये भी पढ़ें


WHO ने दिया कोरोना वायरस से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब, अभी पढ़ें

दक्षिण कोरिया: एक महिला की लापरवाही की वजह से 5000 से भी ज्यादा लोग हुए कोरोना संक्रमित