Russia Test Fires New Hypersonic Missiles: रूस हाइपरसोनिक मिसाइलें विकसित कर रहा है. इसी क्रम में शुक्रवार को रूस ने एक फ्रिगेट से करीब 10 और एक पनडुब्बी से दो त्सिरकोन (जिरकोन) हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया. इसकी जानकारी वहां की इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी ने दी है. 


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आर्म्स सिस्टम की नई पीढ़ी के हिस्से के रूप में हथियार की सराहना की है. राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले हफ्ते किए गए मिसाइल परीक्षण को देश के जीवनकाल का एक बड़ा इवेंट बताया. राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में यह एक अहम कदम है.


'लक्ष्य पर पर सटीक वार कर सकते हैं'


वहीं, कुछ पश्चिमी विशेषज्ञों का सवाल है कि रूस की नई पीढ़ी के हथियार कितने उन्नत हैं, जबकि यह जानते हुए कि हाइपरसोनिक मिसाइलों की गति, गतिशीलता और ऊंचाई के संयोजन से उन्हें ट्रैक करना और अवरोधन करना मुश्किल हो जाता है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2018 में अपने एक भाषण में नए हाइपरसोनिक हथियारों की एक सरणी (array) की घोषणा करते हुए कहा था कि वे दुनिया में लगभग किसी भी लक्ष्य पर पर सटीक वार कर सकते हैं और और अमेरिकी उपकरणों से भी बच सकते हैं.


1,000 किलोमीटर तक है दायरा 


रूसी राष्ट्रपित का कहना है कि इस प्रक्षेपण का मकसद रूस की सुरक्षा और रक्षा क्षमता को बढ़ाना था. उन्होंने बताया कि जिरकॉन मिसाइल ध्वनि की रफ्तार से नौ गुना तेजी से उड़ान भरेगी और इसका दायरा 1,000 किलोमीटर तक है. गौरतलब है कि रूस की ओर से यह कदम तब उठाया गया है जब यूक्रेन की सीमा पर तनाव जारी है. अमेरिका की ओर से कई बार चेतावनी दी गई है कि रूस ने यूक्रेनी सीमा पर 100,000 से ज्यादा सैनिकों को जमा किया है.


ये भी पढ़ें-


UP Election 2022: अयोध्या से अमित शाह का SP-BSP पर हमला, बोले- बुआ बबुआ से थैले में भर-भर के नोट मिल रहे हैं


GST Council: आम जनता को राहत, 1 जनवरी से नहीं लागू होगी कपड़ों पर जीएसटी की बढ़ी हुई दर-GST काउंसिल का फैसला