Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ता नजर आ रहा है. रूसी सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खास समझे जाने वाले दिमित्री मेदवेदेव ने यूक्रेन पर रूस में तैयार अब तक का सबसे बड़ा बम गिराने का संकेत दिया है, जो इस बम को फॉदर ऑफ आल बॉम्ब (FOAB) है. मास्को ने धमकी दी कि यदि यूक्रेन को उसके सहयोगी देशों की ओर से रूस के भीतर भागों में हमला करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइलों के इस्तेमाल की अनुमति दी गई तो वह कीव के बड़े क्षेत्र को खाक कर देगा.


पुतिन के करीबी ने दी धमकी


रूसी सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष की यह धमकी ऐसे समय में आई है, जब अमेरिका और ब्रिटेन यूक्रेन को रूसी क्षेत्र में हमला करने के लिए पश्चिमी हथियारों का उपयोग करने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है. दिमित्री मेदवेदेव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर लिखा कि आप किसी के धैर्य की परीक्षा केवल कुछ समय के लिए ही ले सकते हैं. 


कितना खतरनाक है FOAB 


FOAB का आधिकारिक नाम ATBIP (एविएशन थर्मोबैरिक बॉम्ब ऑफ इनक्रीज्ड पॉवर) है. इस बम का वजन लगभग 7,100 किलोग्राम है और कथित तौर पर इसकी विस्फोटक क्षमता 44 टन TNT के बराबर है. यह परमाणु बम जितना खतरनाक है. FOAB एक थर्मोबैरिक विस्फोटक का उपयोग करता है, जो हवा में विस्फोट करने की अपनी क्षमता के कारण विशेष रूप से विनाशकारी है. FOAB को पहली बार 2007 में आम जनता के सामने पेश किया गया था, जिसमें पारंपरिक हथियारों में रूस की प्रगति को दर्शाया गया था. रूस ने इस बम को अमेरिकी मैसिव ऑर्डनेंस एयर ब्लास्ट (MOAB) के जवाब में विकसित किया था, जिसे अक्सर मदर ऑफ ऑल बम (MOAB) कहा जाता है. 


दिमित्री मेदवेदेव का इशारा आरएस-28 सरमत जैसी मिसाइल के इस्तेमाल की ओर हो सकता है, जिसे सैटन II के नाम से भी जाना जाता है. यह अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर तक 10 टन के पेलोड ले जा सकती है. 7 टन के FOAB वारहेड के साथ सरमत मिसाइल का इस्तेमाल यूक्रेन को काफी जल्दी घुटने टेकने पर मजबूर कर सकता है. बेशक, 7 टन के वारहेड से होने वाला नुकसान भारी होगा, लेकिन उतना भारी नहीं होगा जितना कि यूक्रेनी ड्रोन द्वारा रूसी शहरों पर 7 टन टीएनटी गिराने से होने वाला नुकसान होगा.


ये भी पढ़ें : राहुल गांधी पर रवनीत बिट्टू के बयान पर भड़की कांग्रेस, बोली- शास्त्रों में तुम जैसों को आस्तीन का सांप...