Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के एक साल पूरे होने वाले हैं. दोनों देशों के बीच युद्ध खत्म होने के फिलहाल कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे पर लगातार हमले कर रहे हैं. हालांकि, युद्ध में यूक्रेन (Ukraine) को काफी नुकसान हुआ है. इस बीच जंग के 1 साल पूरे होने के मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) पोलैंड (Poland) की यात्रा करेंगे.


रूस (Russia) और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी 2022 को युद्ध शुरू हुआ था. इस जंग में यूक्रेन को काफी अधिक नुकसान हुआ है. 


बाइडेन करेंगे पोलैंड की यात्रा


राष्ट्रपति जो बाइडेन 20-22 फरवरी तक पोलैंड जाने की योजना बना रहे हैं. व्हाइट हाउस ने कहा कि वह पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और वहां के दूसरे नेताओं से मिलेंगे. व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के संकल्प और एकता के महत्व के बारे में बात करना चाहते हैं. बाइडेन यूक्रेन के प्रयासों के लिए निरंतर अमेरिकी समर्थन का संदेश देंगे.


पुतिन करेंगे राष्ट्र को संबोधित


उधर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 21 फरवरी को राष्ट्र को संबोधित करेंगे. क्रेमलिन ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन में मॉस्को के हमले की पहली बरसी के पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन 21 फरवरी को देश को संबोधित करेंगे. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बताया कि 21 फरवरी को रूस केघ के राष्ट्रपति संघीय विधानसभा को संबोधित करेंगे. जिसमें संसद के दोनों चेंबर के सांसद शामिल होंगे.


यूक्रेन में खूनी जंग जारी


24 फरवरी को जंग के 1 साल पूरे हो जाएंगे. इस बीच रूस की ओर से लगातार यूक्रेन में हमले किए जा रहे हैं. शुक्रवार (10 फरवरी) को रूस ने बम, मिसाइलों और ड्रोन हमलों के जरिए मकानों और बिजली घरों को निशाना बनाया. यूक्रेन सरकार का कहना है कि रूस ने हवाई हमलों की एक नई लहर शुरू की. रिपोर्ट के मुताबिक रूस की ओर से करीब एक घंटे में ही 17 मिसाइलें दागी गईं. कई घरों को नुकसान पहुंचा है. यूक्रेन ने भी दावा किया है कि उसकी सेना ने रूस के कई मिसाइलों को मार गिराया. 


सैन्य सहयोग की अपील


यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने जोर देकर कहा कि रूसी एथलीटों को पेरिस में अगले साल के ओलंपिक से रोक दिया जाए. रूस के हालिया हमले से पहले यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्की ब्रिटेन गए थे और वहां से उन्‍होंने फ्रांस का भी दौरा किया. बुधवार को जेलेंस्की ने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर से भी मुलाकात करते हुए सैन्य सहयोग की अपील की थी.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: रूस ने एक घंटे में यूक्रेन पर दागीं 17 मिसाइलें, पहली बार ऐसा हमला, कई एनर्जी सेंटर हुए तबाह