Russian Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में रूस लगातार आक्रमक हो रहा है. कल रात से ही यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइल दागे जा रहे हैं. खतरे को देखते हुए भारतीय दूतावास ने सभी भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में सभी भारतीयों को आज ही कीव खाली करने के निर्देश दिए गए हैं. उनसे कहा गया है जिसे जो साधन मिले, वो लेकर कीव खाली कर दे. बता दें कि कीव में रूसी सैनिक सोमवार रात से ही लगातार बम और मिसाइल से हमला कर रहे हैं. कीव पर कब्जे के लिए रूस काफी आक्रमक हो गया है. लगातार होते हमलों से खतरा बढ़ गया है. यही वजह है कि भारतीय दूतावास ने आनन-फानन में एडवाइजरी जारी की है.


रूस की तरफ से भी जारी की गई थी एडवाइजरी


बता दें कि बढ़ते खतरे और कुछ भारतीयों पर यूक्रेनी पुलिस द्वारा मारपीट की घटना सामने आने के बाद रूस ने भी एक एडवाइजरी भारतीय स्टूडेंट्स के लिए जारी की थी. इसमें कहा गया था कि जो भारतीय यूक्रेन में फंसे हैं, वो रूसी सैनिक से संपर्क करें. रूसी सैनिक उन्हें हर संभव मदद पहुंचाएगी और सुरक्षित यूक्रेन से बाहर निकलने में मदद करेगी. रूस की ओर से जारी एडवाइजरी में और भी बातें बताई गईं हैं.


भारतीयों को बाहर निकालने के लिए लगातार हो रही कोशिशें


बता दें कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए लगातार कोशिशें हो रही हैं. भारत सरकार ऑपरेशन गंगा नाम से अभियान चला रही है. इस अभियान को सही से और जल्दी अंजाम तक पहुंचाया जा सके, इसके लिए सरकार ने कल अपने 4 केंद्रीय मंत्रियों को भी यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाकर रास्ता निकालने के लिए भेज दिया था. ये सभी मंत्री इन देशों में विशेष दूत के रूप में जाएंगे और फंसे हुए भारतीयों को निकालने की कोशिश करेंगे.


ये भी पढ़ें


यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए रूस ने जारी की एडवाइजरी, हर तरह से सुरक्षा करने का वादा


संयुक्त राष्ट्र महासभा में फ्रांस ने दी सख्त चेतावनी, कहा- तबाही की कार्रवाई बंद कर यूक्रेन छोड़े रूस