Russia Ukraine Conflict: पूर्वी यूक्रेन में एक अलगाववादी नेता ने आक्रमण के बढ़ते डर के बीच पूर्ण सैन्य लामबंदी का आदेश दिया है. दोनेत्स्क क्षेत्र में रूस समर्थित अलगाववादी सरकार के प्रमुख डेनिस पुशिलिन ने शनिवार को एक बयान जारी कर पूर्ण सैन्य लामबंदी की घोषणा की और रिजर्व बल के सदस्यों से सैन्य भर्ती कार्यालय में आने का अनुरोध किया.


हाल के दिनों में क्षेत्र में यूक्रेन की सेना और रूस समर्थित विद्रोहियों के बीच हिंसा बढ़ने के बाद यह कदम उठाया गया है. इस हिंसा को लेकर पश्चिम देशों ने आशंका जतायी है कि मॉस्को इसकी आड़ में हमला कर सकता है. दोनेत्स्क और लुहांस्क में अलगाववादी प्राधिकारियों ने शुक्रवार को महिलाओं, बच्चों तथा बुजुर्गों को पड़ोसी रूस भेजने की घोषणा की थी.


विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में हुये थे कई विस्फोट


इन प्रयासों के तुरंत बाद विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में कई विस्फोट हुए थे. पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी संघर्ष 2014 में शुरू हुआ और इसमें 14,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. इससे पहले इस क्षेत्र में बढ़ती अस्थिरता को देखते हुये पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी नेता और रूस समर्थक डेनिस पुशिलिन (Denis Pushilin) ने सभी आम नागरिकों को रूस (Russia) भेजने की बात कही थी.


डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (DPR)के प्रमुख डेनिस पुशिलिन ने कहा था कि आज देश (Ukraine) की आबादी का एक बड़ा हिस्सा सामुहिक रुप से रूस के लिये पलायन करेगा. हम यहां से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को पहले निकालेंगे. 


डेनिस ने जताई हमले की आशंका


डेनिस ने टेलीग्राम के जरिये एक वीडियो संदेश में कीव पर रूस समर्थक क्षेत्रों पर हमला करने की योजना बनाने का आरोप लगाया. पुशिलिन ने अंदेशा जताया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की निकट भविष्य में (अपने) सैनिकों को हमारे प्रति आक्रामक होने का आदेश देंगे.


परमाणु युद्ध तक पहुंच चुकी है बात


गौरतलब है कि यूक्रेन को लेकर रूस और अमेरिका में बात इस हद तक बढ़ चुकी है कि नौबत परमाणु युद्ध तक पहुंच गयी है. अमेरिका ने परमाणु हमला करने में सक्षम बी-52 बॉम्बर्स जेट को यूरोप में तैनात कर दिया है, अपने सबसे आधुनिक स्टेल्थ फाइटर जेट F-35 को भी भेज दिया है. वहीं दूसरी तरफ रूस कल राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मौजूदगी में अब तक की सबसे बड़ी न्यूक्लियर मिसाइल ड्रिल करने जा रहा है.


अमेरिकी आर्काइव विभाग का दावा, पद छोड़ने के बाद सरकारी गोपनीय दस्तावेज अपने साथ ले गए थे Trump


 मौत की सज़ा से पहले America में हत्यारे को मिला 4000 कैलोरीज का खाना, 20 चिकिन नगेट्स-फ्राइज शामिल