समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने मंगलवार सुबह (स्थानीय समयानुसार) कहा कि यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर रूसी बलों का मूवमेंट फिलहाल "ठप" है. रूसी सैनिकों के लिए भोजन की कमी सहित कई कारकों का हवाला देते हुए अधिकारी ने कहा कि कीव पर रूस की बढ़त, "जहां कल थी, वहीं है" है. अधिकारी ने दावा किया कि रूसी न केवल "ईंधन और निरंतरता" की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, बल्कि संकेत दे रहे हैं कि उनके पास भोजन की कमी हो चली है. अधिकारी ने दावा किया कि यूक्रेनी "प्रतिरोध" भी इसका संभावित कारण हो सकता है.


अधिकारी ने कहा कि रूस की प्रगति की वर्तमान कमी केवल प्रतिरोध या अपने स्वयं के रसद से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के कारण नहीं हो सकती है. वह फिर से आगे बढ़ने से पहले "संभवतः पुनर्समूहन, पुनर्विचार, पुनर्मूल्यांकन" कर रहे हैं. अधिकारी ने कहा, "वे (रूस) फिर से संगठित होंगे, वे समायोजित करेंगे, वे अपनी रणनीति बदलेंगे." उन्होंने कहा कि रूसी रक्षा मंत्रालय ने खुले तौर पर स्वीकार किया कि यह कीव में नागरिक क्षेत्रों को लक्षित करेगा. रूस अब तक यूक्रेन के ठिकानों पर 400 से ज्यादा मिसाइल दाग चुका है. 


अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में सुनवाई
अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय 7 और 8 मार्च, 2022 को यूक्रेन-रूस संकट पर हाइब्रिड प्रारूप में सार्वजनिक सुनवाई करेगा. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके इसकी जानकारी दी है. कोर्ट ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख न्यायिक अंग, नरसंहार के अपराध की रोकथाम और सजा पर कन्वेंशन के तहत नरसंहार के आरोपों (यूक्रेन बनाम रूसी संघ) से संबंधित मामले में सोमवार 7 मार्च और मंगलवार 8 मार्च 2022, को सार्वजनिक सुनवाई करेगा." 


गौरतलब है कि रूसी सैन्य कार्रवाई के खिलाफ यूक्रेन ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस का रुख किया था और अब यूक्रेन के अनुरोध पर ही कोर्ट सुनवाई करने वाला है.


यह भी पढ़ें-


Russia Ukraine War: यूक्रेन के खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत


Ukraine Russia War: डरे हुए हैं रूसी सैनिक, मौत से पहले रूस के सोल्जर ने मोबाइल से भेजे मैसेज में कहा- 'मां...मुझे डर लग रहा है'