Ukraine Graphic Artist Message: रूस और यूक्रेन वॉर के बीच यूक्रेन के एक आर्टिस्ट ने जंग के लिए एक नया हथियार चुना है और वो है उसकी खुद की आर्ट. यूक्रेनी ग्राफिक कलाकार कोवलेंको युद्ध के खिलाफ पोस्टर बना रहा है. फरवरी 2022 में रूसी सैनिकों ने यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण कर दिया था.


कोवलेंको अपने पोस्टर की वजह से पुरस्कार भी जीत चुके हैं. वह लोगों तक मैसेज पहुंचाने के लिए सिंपल डिजाइन के पोस्टर बनाता है. 2015 से स्लोवाकिया (Slovakia) में रहने वाले 49 वर्षी कोवलेंको (Kovalenko) ने कहा, वह शुरू में रूस के खिलाफ हथियार उठाना चाहता था. उन्होंने आगे कहा, तब मुझे एहसास हुआ कि मैं जो अच्छा कर सकता हूं, उसे करने में मैं अधिक सफल हो सकता हूं. मेरा हथियार ही मेरी कलम है. 


रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में हैं मां और बहन  
कोवलेंको ने बाताया कि उनकी मां और बहन अभी भी रूस के कब्जे वाले क्षेत्र दक्षिणी यूक्रेन के जापोरीज्ज्या क्षेत्र के एक हिस्से में रहती हैं. उन्होंने आगे कहा कि शायद सप्ताह में एक बार वे मुझे एक मैसेज भेजते हैं कि वे अभी भी जीवित हैं. कोवलेंको ने बताया, उनके कई दोस्त रूसियों से लड़ रहे हैं, उनमें से कुछ पहले ही मारे जा चुके हैं. पुरस्कार विजेता कलाकार के पोस्टर में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को दिखाने वाला एक पोस्टर भी शामिल है, जिसमें एक फूल की तरह उभरी हुई गोली दिखाई दे रही है. कोवलेंको ने राष्ट्रपति पुतिन को "पूरी दुनिया में आक्रामकता और युद्ध का प्रतीक' बताया है. 


24 फरवरी 2022 को शुरू हुआ था युद्ध
24 फरवरी 2022 कोए रूस ने यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर आक्रमण कर दिया था. 24 फरवरी को पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में "विशेष सैन्य अभियान" की घोषणा की थी, जिसके बाद राजधानी कीव के साथ-साथ पूरे यूक्रेन में मिसाइल हमले शुरू हो गए थे. युद्ध में दोनों देशों के हजारों लोगों की जान भी जा चुकी है. 


9 साल में राहुल गांधी ने 12 बार लिखा- हार स्वीकार, सुधार करेंगे; आखिर कांग्रेस की मर्ज क्या है?