Russia-Ukraine One Year Of War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए शुक्रवार (24 फरवरी) को एक साल हो चुके हैं. तब से अब तक दोनों देशों को बहुत नुकसान झेलना पड़ा है. वहीं इस एक सालों में युद्धग्रस्त क्षेत्र से ऐसी बहुत सी खबरें आई हैं, जो सोचने को मजबूर कर देती हैं.


रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के युद्ध के पहले दिन एक लड़की का जन्म हुआ था, जो आज पूरे एक साल की हो चुकी है. इस अवसर पर लड़की के माता-पिता ने कहा कि वो इस अवसर को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के योजना बना रहे हैं.


रूसी सेना के हमले से अनजान थे


विदेशी न्यूज मीडिया मेट्रो के मुताबिक, मिया मित्सकेविच का जन्म यूक्रेन की राजधानी कीव के एक हॉस्पिटल में हुआ था, जहां पिछले साल 24 फरवरी को शहर और उसके आसपास रूसी रॉकेट से हमला किया गया था. उसकी मां स्वेतलाना ने आउटलेट को बताया कि बच्ची ने अपनी जिदंगी की पहली रात एक बम शेल्टर में बिताई थी. यूक्रेन की स्वेतलाना 38 साल की हैं, जो पेशे से एक वकील हैं.


उन्होंने कहा कि रूसी सेना के हमला करने की खबरों से परिवार अनजान था. उन्होंने पुराने दिन को याद करते हुए कहा कि हम  बच्चे के जन्म को लेकर खुश थे. हम खरीदारी कर रहे थे. कमरा सजा रहे थे. मेरे पति इगोर ने मुझे युद्ध की खबरों से दूर रखा, इसलिए यह मेरे लिए चौंकाने वाला था.


हॉस्पिटल के बम शेल्टर में रात बिताई


स्वेतलाना ने 24 फरवरी, 2022 के शुरुआती घंटों को याद करते हुए कहा कि उनका परिवार खिड़कियों के बाहर विस्फोट की आवाज से जाग गया था. मेट्रो ने स्वेतलाना के हवाले से कहा कि मैं चिल्लाई और बिस्तर से कूद गई. फिर मैं बड़े बेटे को शांत करने के लिए अगले कमरे में भाग गई. विस्फोट बहुत शक्तिशाली था, मुझे ऐसा लग रहा था कि प्लेन बम गिरा रहे हैं.


इसके बाद पूरा परिवार अंडरग्राउंड कार पार्क में गया, जहां स्वेतलाना ने तनाव महसूस किया और कहा कि उसे लेबर पेन हो रहा है. इगोर ने उसे हॉस्पिटल ले जाने का फैसला किया. मिया का जन्म शाम 6.55 बजे हुआ था और उसके माता-पिता उसे सात मंजिल नीचे हॉस्पिटल के बम शेल्टर में ले गए जहां उन्होंने रात बिताई.


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: 'हम मजबूत हैं, हम सभी को हरा देंगे', वर्षगांठ के मौके पर बोले वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की