Vadym Prystaiko On Vladimir Putin: ब्रिटेन में यूक्रेन के राजदूत वादिम प्रिस्ताइको ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक मास्टर जीनियस नहीं हैं, बल्कि वो एक भ्रष्ट और जटिल रूसी राजनीतिक व्यवस्था में विश्वास रखने वाले इंसान हैं. न्यूजवीक के मुताबिक वादिम ने कहा कि पुतिन ज्यादा उग्र हो गए हैं क्योंकि रूस में कुछ पावर ग्रुप्स अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं.


उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता है कि जो बैठा है वो एक मास्टर जीनियस है. टुकड़ों को कहां ले जाना है उसकी योजना बना रहा है और रस्सियों को खींच रहा है. प्रणाली बेहद जटिल हो चुकी है. रूस के लोगों के अपने हित हैं, उनके अपने कोर ग्रुप हैं. पुतिन के दोस्त भी हैं और उनके दुश्मन भी हैं. वो पहचानते हैं कि अल्फा अभी भी है लेकिन वो कमजोर हो रहा है. जाहिर है वो जितना कमजोर होगा उतने ही फ्रांटिक एक्शन होंगे.”


‘पुतिन की मौत की कामना करते हैं’


राजदूत ने ये भी कहा कि या तो पूरी तरह से पतन या फिर केवल व्लादिमीर पुतिन को हटाने का स्वागत किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, “अगर हम रूस के भीतर या बाहर इस तानाशाही शासन का प्रतिनिधित्व करने वाली हर चीज के खिलाफ जोर देते हैं तो ये ठीक है.” इसके साथ ही उन्होंने कहा, “ क्या पुतिन के मरने पर हम खुश होंगे, जाहिर सी बात है होंगे. कोई किसी इंसान की मौत की कामना नहीं करता है लेकिन हम इस शख्स के लिए करते हैं.”


व्लादिमीर पुतिन का रिप्लेसमेंट यूक्रेन के लिए बेहतर होगा?


इस सवाल के जवाब में ब्रिटेन में यूक्रेन के राजदूत ने कहा, “मैं पश्चिम में जिस चीज से सबसे ज्यादा नफरत करता हूं तो वो ये है कि हर बार जब हम इस बात की चर्चा करते हैं तो लोग मैजिकली कन्क्लूजन पर पहुंच जाते हैं कि इसके बाद आने वाला व्यक्ति इससे भी बदतर होगा. ये आप कैसे जानते हैं? या वो पुतिन से थोड़ा उचित होगा.”


ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: पुतिन के फाइटर जेट ने अपने ही शहर पर गिरा दिया बम, 65 फीट का बन गया गड्ढा, कार-अपार्टमेंट्स को नुकसान