यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ी जंग के बीच दोनों देशों के अपने-अपने दावे हैं. यूक्रेन ने दावा किया कि उसने रूस के 50 जवानों को ढेर किया है और 5 फाइटर, 2 हेलिकॉप्टर भी मार गिराए गए हैं. वहीं, रूस के हमले की वजह से यूक्रेन के 7 लोगों की जान गई है, जबकि 9 लोग घायल हैं. इस बीच, यूक्रेन राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार ने कहा कि रूस के साथ जंग में उसके 40 सैनिक मारे गए हैं और कई दर्जन घायल हैं. न्यूज एजेंसी रायटर्स के हवाले से ये जानकारी सामने आई है. वहीं, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस के 50 जवानों को मार गिराया है. साथ ही रूस के 5 फाइटर जेट और 2 हेलिकॉप्टर भी मार गिराए हैं.


यूक्रेन ने किया ये बड़ा दावा


इस बीच, भारत में यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि राजधानी के बाहरी इलाके में भी हमारे पास पहले नागरिक हताहत हुए हैं. कुछ इलाकों में लड़ाई हो रही है. हमारे रक्षा मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, यूक्रेन ने 5 रूसी लड़ाकू विमानों, 2 हेलीकॉप्टरों को मार गिराया, हमने 2 टैंक और कई ट्रक नष्ट कर दिए हैं. 


बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन ने रूस के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं. एएफपी समाचार एजेंसी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के हवाले से इसकी जानकारी दी है. 


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्या कहा 


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि वर्तमान घटनाओं का यूक्रेन और यूक्रेनी लोगों के हितों का उल्लंघन करने की इच्छा से कोई लेना-देना नहीं है. वे रूस को उन लोगों से बचाने से जुड़े हैं जिन्होंने यूक्रेन को बंधक बना लिया है और हमारे देश के खिलाफ इसका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं. 


उन्होंने आगे कहा कि उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से जो आज के यूक्रेन का हिस्सा हैं, उनसे यह नहीं पूछा गया कि वे अपने जीवन का निर्माण कैसे करना चाहते हैं जब यूएसएसआर बनाया गया था या WW2 के बाद. 


ये भी पढ़ें- Stock Market Closing: रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद शेयर बाजार में छाया मातम, सेंसेक्स 2700 और निफ्टी 815 अंक गिरकर हुआ बंद


Russia Ukraine War: मिसाइलों-बमों के ताबड़तोड़ हमले के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- रूस के सामने सरेंडर नहीं करेंगे