Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर हवाई हमले तेज कर दिए है. 12 अक्टूबर की सुबह यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) में कई जगहों पर खतरे के सायरन (Siren) सुनाई दिए. कीव में कई जगह हवाई हमले को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. कीव में लगातार हर आधे-एक घंटे पर सायरन बज रहे हैं. इसी के साथ लोगों को एयर रेड शेल्टर (Air Raid Shelter) के अंदर जाने के लिए कहा गया है. कीव से बाहर के लोगों को राजधानी में ना आने के लिए भी निर्देश जारी किया गया है.


यूक्रेन में रूसी हमले और तेज हो गए हैं. अभी दो दिन पहले भी रूस ने कीव पर बमबारी की, जिसमें सड़कों पर हवाई हमले किए गए और आम नागरिकों को इससे काफी नुकसान पहुंचा. खारकीव से ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही है कि रूस एक बार फिर व्यापक कार्रवाई को अंजाम देने की तैयारी में है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि रूस टारगेटेड कार्रवाई कर रहा है.


G7 की शरण में पहुंचे जेलेंस्की


रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं. यही कारण है यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) एक बार फिर G-7 देशों की शरण में पहुंचे हैं. रूस के ताबड़तोड़ मिसाइल हमलों के बाद जेलेंस्की ने G-7 देशों के नेताओं के साथ वर्चुअल बैठक की. इस बैठक में उन्होंने रूस से खतरे को लेकर आगाह किया. साथ ही सुरक्षा के लिए एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) की मांग की.


'रूस की कार्रवाई को रोका जाना चाहिए'


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बैठक में कहा कि आए दिन रूस के हमले बढ़ते जा रहे हैं और रूस रिहायशी इलाकों और स्कूलों को निशाना बना रहा है. उन्होंने कहा, "रूस की इस कार्रवाई को मजबूत तरीके से रोका जाना चाहिए. मैं आपसे यूक्रेन के लिए एक एयर शील्ड के निर्माण के साथ आर्थिक रूप से मदद करने के लिए समग्र प्रयास को मजबूत करने के लिए कह रहा हूं. इस तरह की सहायता के लिए लाखों लोग G-7 देशों के आभारी होंगे."


ये भी पढ़ें-


Ukraine War: यूक्रेन में जंग से बचने के लिए देश छोड़कर भाग रहे रूसी नागरिक, अपना रहे हैं ये तरीका


Russia Ukraine War: जो बाइडेन बोले- पुतिन को लगा यूक्रेन पर आसानी से कब्‍जा कर लेगा रूस पर वो गलत गणित लगा बैठे