रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. दोनों देशों के बीच युद्ध में कई लोगों की जानें जा रही है. इस बीच अमेरिका (America) ने रूस पर कई और प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि यूक्रेन (Ukraine) पर किए गए क्रूर और बेवजह हमले के लिए रूस को गंभीर कीमत चुकानी होगी.


एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि हम अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ एकजुट हैं. इस बात को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं रूसी सरकार को एक संप्रभु और लोकतांत्रिक राज्य यूक्रेन पर आक्रमण के लिए एक गंभीर आर्थिक और राजनयिक कीमत चुकानी होगी. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने आक्रमण के लिए पुतिन और उनके तीन सहयोगियों को जिम्मेदार ठहराते हुए प्रतिबंध लगा दिए हैं. 


अमेरिका ने रूस पर लगाए प्रतिबंध


विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Ukraine) ने कहा है कि हम सहयोगियों और भागीदारों के समन्वय में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और रूस की सुरक्षा परिषद के तीन सदस्यों पर सीधे यूक्रेन में आक्रमण के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए प्रतिबंध लगा रहे हैं. इसमें पुतिन के अलावा विदेश मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु, और उप रक्षा मंत्री और रूसी संघ के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव पर कार्रवाई की गई है. ब्लिंकन ने कहा कि पारस्परिक सुरक्षा चिंताओं को दूर करने और अनावश्यक संघर्ष और मानवीय पीड़ा से बचने के लिए अमेरिका ने कई प्रयास किए लेकिन व्लादिमीर पुतिन ने हमारे सहयोगियों और भागीदारों के अच्छे विश्वास के प्रयासों को खारिज कर दिया.


'रूस को गंभीर आर्थिक कीमत चुकानी होगी'


अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने आगे कहा कि यूक्रेन पर इस आक्रामकता के जवाब में ट्रेजरी विभाग ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन और विदेश मंत्री लावरोव पर प्रतिबंध के लिए नामित किया है. शोइगु और गेरासिमोव भी इसमें शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इन्ही लोगों पर रूसी अर्थव्यवस्था और रक्षा संबंधित सामग्री को संचालित करने के लिए निर्धारित किया गया है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने पहले ही रूसी सुरक्षा परिषद के ग्यारह सदस्यों के खिलाफ प्रतिबंध को लेकर नामित किया है. अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ जंग के अपने अभियान को बंद नहीं करता है तो हम भविष्य में और अधिक प्रतिबंध लगाएंगे.


ये भी पढ़ें:


रूस-यूक्रेन जंग के बीच व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और पुतिन को बताया 'डरपोक सुअर'


Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर पुतिन की सेना भारी, रूस का सैन्य खर्च यूक्रेन के मुकाबले करीब 10 गुना ज्यादा