रूस से जंग के बीच यूक्रेन को अमेरिका लगातार समर्थन दे रहा है. अमेरिका ने न्यूयॉर्क स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को यूक्रेन के झंडे में लपेटा है. रूस और यूक्रेन की जंग का छठा दिन है. रूसी तोपों के खारकीव और कीव के बीच सुमी प्रांत के ओखतिरका में एक सैन्य अड्डे पर किए गए हमले में 70 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो गई है.


सुमी प्रांत के गवर्नर दमित्रो झिवित्स्की ने जली हुई चार मंजिला इमारत और मलबे में लोगों की तलाश करते बचावकर्मियों की तस्वीरें पोस्ट कीं. बाद में उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट पर लिखा कि रविवार को युद्ध के दौरान कई रूसी सैनिक और कई स्थानीय नागरिकों की भी मौत हो गई. वहीं तीन बड़े हॉलीवुड स्टूडियो ने ‘द बैटमैन’ समेत रूस के सभी थियेटर में अपनी फिल्मों की रिलीज रोक दी है.


‘वार्नर ब्रदर्स’, ‘द वॉल्ट डिजनी कंपनी’ और ‘सोनी पिक्चर्स’ ने सोमवार को कहा कि वे रूस में अपनी फिल्मों की रिलीज़ ‘‘रोक’’ रहे हैं. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को कहा कि उनका देश रूस का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को पांच करोड़ डॉलर की मिसाइल, हथियार और अन्य सैन्य उपकरण मुहैया कराएगा. मॉरिसन ने कहा, ‘‘इन हथियारों में से अधिकतर घातक श्रेणी में आते हैं.’’ इससे पहले मॉरिसन ने यूक्रेन को पिछले सप्ताह केवल गैर-घातक सैन्य उपकरण मुहैया कराने का ही वादा किया था.


इस बीच सोमवार को बेलारूस में यूक्रेन और रूस के बीच पांच घंटे तक बातचीत हुई. बातचीत में इस मसले का कोई समाधान नहीं निकल पाया वहीं अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का कहना है कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन पर गोलाबारी तेज कर दी है. राष्ट्रपति ने इसे सोमवार को हुई वार्ता के दौरान अपनी सरकार को झुकाने के लिए मजबूर करने का प्रयास बताया है. उन्होंने कहा कि अब रूस दवाब बनाने की राजनीति कर रही है. 


ये भी पढ़ें


यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए रूस ने जारी की एडवाइजरी, हर तरह से सुरक्षा करने का वादा


Russia-Ukraine War: यूक्रेन का चौंका देने वाला दावा- रूस ने युद्ध में किया बैन हो चुके ‘वैक्यूम बम’ से हमला, जानें क्यों है ये इतना खतरनाक