Russia Ukraine Conflict : यूक्रेन से एक बार फिर बुरी खबर सामने आई है. यूक्रेन के उत्तर पूर्वी शहर सूमी में एक रसायन संयंत्र में अमोनिया का रिसाव होने से हड़कंप मच गया है. सूमी के गवर्नर दिमित्रो जिवेत्सकी ने सोशल मीडिया पर इस बात की पुष्टि की.


सुबह 4:30 बजे हुआ रिसाव


दिमित्रो जिवेत्सकी ने टेलीग्राम के जरिए बताया कि गैस का रिसाव लोकल टाइम के अनुसार सुबह 4:30 बजे हुआ है. हालांकि यह रिसाव कैसे हुआ इसे लेकर उन्होंने कुछ जानकारी नहीं दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस रिसाव के बाद इस प्लांट के 5 किलोमीटर दायरे में रहने वाले लोगों को इलाका छोड़कर जाने के लिए कह दिया गया है. दरअसल इस गैस से लोगों की जान को खतरा हो सकता है. ऐसे में लोगों को वहां से हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. हालात से निपटने के लिए कई टीमें भी लगी हुईं हैं.


फिलहाल सूमी को खतरा नहीं


बताया जा रहा है कि यह प्लांट सुमी के खिमप्रोम क्षेत्र में है. इसका प्रभावित क्षेत्र लगभग 2.5 किमी बताया जा रहा है. जानकारी मिली है कि हवा का रुख वोसेलित्सिया गांव की तरफ है ऐसे में गैस के भी उसी तरफ जाने की आशंका है. फिलहाल सूमी में किसी तरह का खतरा नहीं है.


मारियुपोल के गवर्नर ने सरेंडर से किया इनकार


युद्ध के 26वें दिन यूक्रेनी सेना ने मारियुपोल में रूस के एक सीनियर नेवी कमांडर को मार दिया. हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने मारियुपोल शहर पर कब्जे की तैयारी कर ली है. रूसी सैनिकों ने रविवार रात को मारियुपोल प्रशासन को सरेंडर करने के लिए कहा. बताया गया है कि मारियुपोल प्रशासन ने यह ऑफर ठुकरा दिया है. इन सबके बीच मारियुपोल में रूस की भीषण बमबारी जारी है. यहां स्कूल, मॉल और कई इमारतें बमबारी से खंडहर हो चुकी हैं. कई लाशें लावारिश पड़ी हैं. मारियुपोल स्टेशन पर शहर छोड़कर जाने वालों की भीड़ लगी है.


ये भी पढ़ें


Ukraine Russia War: केयर होम पर रूसी टैंक ने किया ओपन फायर, हमले में 56 बुज़ुर्गों की मौत


रूस के हमले के बाद से यूक्रेन में गई 902 लोगों की जान, 1459 हुए घायल- UN का दावा