Ukraine War: स्पेन में रूस के समर्थन में आवाज तेज होती जा रही है. शनिवार (11 मार्च) को नाटो विरोधी आंदोलन के हजारों कार्यकर्ता स्पेन के उत्तरी शहर बिलबाओ की सड़कों पर उतरे और रूस के रूस के समर्थन में आवाज बुलंद की. रूसी समाचार एजेंसी आरईए नोवोस्ती को इसकी जानकारी दी है.


नाटो विरोधी आंदोलन के प्रतिनिधि ने आरआईए नोवोस्ती से कहा, "रूस 2014 से शांति के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन पश्चिम ने रूस के सामने कोई अन्य विकल्प नहीं छोड़ा. इस कारण से, हम मास्को के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हैं."


सैन्य बजट में वृद्धि का विरोध
शनिवार को हुए प्रदर्शन में प्रदर्शनकारियों ने रूस, दोनेस्त्स और लुगांस्क पीपल्स रिपब्लिक के झंडे लिए बिलबाओं की मेयर बिल्डिंग की तरफ मार्च किया. प्रदर्शनकारी नाटो की रणनीति, यूक्रेन के लिए सैन्य समर्थन और यूरोपीय संघ के देशों के सैन्य बजट में वृद्धि के खिलाफ थे. 


प्रदर्शनकारियों ने बिजली, बुनियादी उत्पादों और अन्य की बढ़ती कीमतों के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि कीव को जंग में मदद देने की बजाय इन संसाधनों को महंगाई से जूझ रही जनता की मदद करने में किया जाए.


यूरोपीय संघ ने किया है नई योजना का एलान
इसके पहले मार्च की शुरुआत में, बेल्जियम मीडिया ने बताया था कि यूरोपीय संघ ने लघु और दीर्घकालिक दोनों में यूक्रेन को नाटो मानकों के अनुरूप गोला-बारूद की आपूर्ति को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना विकसित की है. इसके तहत प्रोडक्शन और संयुक्त खरीद के माध्यम से यूरोपीय सेनाओं के शस्त्रागार फिर से भरने का प्रस्ताव दिया गया था. इस योजना को दो भागों में बांटा गया है.


यूक्रेन को सैन्य आपूर्ति बढ़ाने की योजना के पहले भाग में उस गोला-बारूद को तत्काल भेजा जाना शामिल है, जो पहले से ही भंडार में है. दूसरे भाग में यूरोपीय सेनाओं के खाली गोदामों को फिर से भरने की कोशिश की बात कही गई है. योजना को मार्च के अंत में आगामी यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में अनुमोदित किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें


'अमेरिका यूक्रेनी बायो-लैब को फंड देकर बनवा रहा जहरीले हथियार', रूस का दावा- हमें मिले सबूत, मंडरा रहा खतरा