Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन से चल रहे युद्ध में रूसी सैनिकों की बर्बरता के खिलाफ ब्रिटेन का सख्त रवैया जारी है. रूस को सबक सिखाने के लिए वह न केवल उस पर कई कड़े प्रतिबंध लगा रहा है, बल्कि यूक्रेन की मदद भी कर रहा है. यह मदद सैन्य सहायता यानी हथियारों से लेकर आर्थिक स्तर तक है. हाल ही में ब्रिटेन ने यूक्रेन को सैन्य सहायता के नए £100m पैकेज के तहत आर्मर्ड व्हीकल देने का भी फैसला किया है.


रूस से आक्रमक तरीसे से लड़ने में करेगा मदद


ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने एक टीवी चैनल को बताया कि यूक्रेनी सेना को मास्टिफ आर्मर्ड व्हीकल दिए जाएंगे. इस एक व्हीकल का वजन 23 टन है. इसमें 8 सैनिक और 2 चालक आ सकते हैं. इस मदद से यूक्रेनी सैनिक रूसी सैनिकों के खिलाफ आक्रमक तरीके से लड़ सकेंगे. इस वाहन को अफगानिस्तान संघर्ष के दौरान इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेस (IEDs) का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया था.


इससे पहले भी भेजे गए थे कुछ हथियार


रोमानिया में नाटो के एक कार्यक्रम में वालेस ने कहा कि 2 लाख सामान पहले ही यूक्रेन भेजा जा चुका है. इसके अलावा नई खेप में स्टारस्ट्रेक एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल, 800 एंटी-टैंक मिसाइल, हेलमेट और नाइट विजन गॉगल्स भी यूक्रेन भेजे जाएंगे. हालांकि हार्पून जैसी जहाज रोधी मिसाइल को लेकर वह कुछ भी नहीं बोले. वालेस ने कहा कि, "मैं विभिन्न प्रकार की हथियार प्रणालियों पर चर्चा नहीं करूंगा. मैं रूसियों को किसी भी बदलाव के बारे में तब तक नहीं बताना चाहता जब तक कि वे हो नहीं जाते."


हाल ही में जेलेंस्की ने मांगी थी मदद


बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने हाल ही में ब्लैक सी कोस्ट पर रूस को रोकने के लिए नाटो देशों से मिसाइल और अन्य हथियारों की मांग की थी. वालेस ने बताया कि, "यूक्रेन का समर्थन करने की हमारी प्रतिबद्धता यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उन्हें अपनी रक्षा के लिए जितना संभव हो सके उतनी मदद मिल सके. इस बीच अगर रूस की रणनीति बदलती है, तो हम यूक्रेन को जो मदद दे रहे हैं वह भी बदल जाएगा." मालूम हो कि कुछ दिन पहले जर्मन चांसलर के साथ एक कार्यक्रम में ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा था कि, "यूक्रेन को रक्षात्मक हथियार देने के लिए ब्रिटेन और जर्मनी के अलावा कई अन्य सहयोगी देश तैयार हैं.


ये भी पढ़ें


Russia Ukraine War: बूचा में नरसंहार के दर्दनाक सबूत, चर्च के पास सामूहिक कब्रगाह में मिले 67 शव, शरीर पर गोलियों-धारदार हथियार के निशान


इमरान खान ने जमकर की भारत की तारीफ, कहा- हिंदुस्तान एक खुद्दार मुल्क, कोई उसे आंख नहीं दिखा सकता