रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बयान दिया है. उन्होंने यूक्रेन में रूस की कार्रवाई को बर्बरतापूर्ण बताया है. इस जंग में हम वो करेंगे जो करना चाहिए. बोरिस जॉनसन ने ये बातें गुरुवार को देश के नाम अपने संबोधन में कही. बोरिस जॉनसन ने कहा कि ये सिर्फ यूक्रेन पर नहीं, लोकतंत्र पर हमला है. हम यूक्रेन की संप्रभुता की रक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि इस युद्ध में हम वो करेंगे जो करना चाहिए.


बोरिस जॉनसन ने कहा कि मैं यूक्रेन के लोगों से इस दुख की घड़ी में कहता हूं, हम आपके साथ हैं. हम आपके और आपके परिवारों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. मैं ब्रिटिश लोगों से कहता हूं, हम अपने देश को सुरक्षित रखने के लिए सब कुछ करेंगे. ब्रिटिश पीएम ने आगे कहा कि आज, अपने सहयोगियों के साथ हम रूसी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए समय पर तैयार किए गए आर्थिक प्रतिबंधों के एक बड़े पैकेज पर सहमत होंगे. हमें सामूहिक रूप से रूसी तेल और गैस पर अपनी निर्भरता को भी खत्म करना चाहिए जिसने बहुत लंबे समय तक पुतिन को पश्चिमी राजनीति पर अपनी पकड़ बना ली है.


बता दें कि रूस ने आज यूक्रेन पर हमला बोलकर जंग का एलान कर दिया. दोनों देशों के बीच तनाव अपने चरम पहुंच चुका है. यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने उसपर अब तक 30 से ज्यादा हमले किए हैं. यूक्रेन में कई लोगों की भी मौत हुई है. इस जंग में अब तक रूस के 50 औऱ यूक्रेन के 40 सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेन ने रूस के दो सैनिकों को बंधक बनाने का भी दावा किया है.


भारत बनाया हुआ है नजर


रूस और यूक्रेन के बीच जंग पर भारत नजर बनाया हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम बैठक बुलाई है. मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर और कैबिनेट सचिव और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. यूक्रेन में फंसे 18 हजार भारतीयों को लाने की भी कोशिश जारी है. 


विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि कहा कि विदेश मंत्रालय यूक्रेन से छात्रों सहित लगभग 18,000 भारतीयों को वापस लाने के लिए कदम उठा रहा है. यूक्रेन में हवाई क्षेत्र बंद है इसलिए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है. केंद्र सरकार सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. 


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: मिसाइल हमले और बम धमाकों के बीच यूक्रेन में 18 हजार भारतीय फंसे, दूतावास ने जारी की ये एडवाइजरी


Russia Ukraine War: तेज होती है जा रही है रूस और यूक्रेन के बीच जंग, 40 यूक्रेनी सैनिकों की मौत, कई दर्जन घायल