कनाडा ने रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध का ऐलान किया है. समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी है. इसके अनुसार, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रूसी तेल आयात पर रोक लगा दी है. कनाडा की ओर लिया गया यह निर्णय उस नीति का हिस्सा है, जिसके तहत यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं. तमाम पश्चिमी और यूरोपीय देश ऐसा कर रहे हैं.


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की भी लगातार अन्य देशों से रूस पर प्रतिबंध लगाने की अपील कर रहे हैं. एएफपी के अनुसार, 'ज़ेलेंस्की ने सभी वैश्विक हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर रूस को प्रतिबंधित करने की मांग की है.' इसके अलावा उन्होंने रूसी मिसाइलों, विमानों और हेलीकॉप्टरों के लिए नो-फ्लाई जोन की भी अपील की.


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि खार्किव में बमबारी के बाद रूसी मिसाइलों, विमानों और हेलीकॉप्टरों के लिए नो-फ्लाई जोन पर विचार करने का समय आ गया है. ज़ेलेंस्की के अनुसार, रूस ने 56 रॉकेट हमले किए हैं और पांच दिनों में 113 क्रूज मिसाइलें दागी हैं.


यूक्रेन ने रूसी आक्रमण को दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ा आक्रमण बताया है. यूएनएससी में यूक्रेन ने कहा, "यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे भयानक और बड़े पैमाने पर आक्रमण है... रूस किंडरगार्टन, अनाथालयों, अस्पतालों, मोबाइल चिकित्सा सहायता ब्रिगेड और एम्बुलेंस पर गोलाबारी के साथ हमले कर रहा है. यह नागरिकों को मारने स्टेट-डिटरमाइंड एक्शन है."


रूस-यूक्रेन के बीच जल्द होगी दूसरी बैठक
बेलारूस के गोमेल क्षेत्र में रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडलों के बीच पहली वार्ता पूरी हो गई है. अब दूसरे दौर की वार्ता कुछ दिनों में बेलारूसी-पोलिश सीमा पर होगी. रूस और यूक्रेन, दोनों की ओर से यह जानकारी दी गई है. 


स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा कि "अगले दौर की वार्ता बेलारूसी-पोलिश सीमा पर होगी." वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल दूसरे दौर की बैठक से पहले परामर्श के लिए अपनी राजधानियों में पहुंचेंगे.


ये भी पढ़ें - 


Russia Ukraine War: अमेरिका ने बेलारूस में बंद किया दूतावास, अपने राजयनिकों को रूस छोड़ने के दिए निर्देश


Russia Ukraine War: यूरोपियन देशों के फैसले पर रूस का पलटवार, 36 देशों के लिए अपना एयर स्पेस बंद किया