रूस पिछले कई दिनों से यूक्रेन पर लगातार हमले कर रहा है और यह जंग अब भीषण रूप लेती जा रही है. रूसी सेना यूक्रेन के कई शहरों में घुस चुकी है और भारी तबाही मचा रही है. इस हमले के बीच यूक्रेन में कई देशों के हजारों नागरिक फंसे हुए हैं. यूक्रेन में चीन के करीब 6000 नागरिक हैं, जो इस वक्त फंसे हुए हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित चीनी दूतावास के राजनयिक ने शहर छोड़ने की अफवाहों को खारिज किया है. चीनी दूतावास ने अपने नागरिकों की पूरी मदद करने की प्रतिबद्धता जताई है.


दूतावास के मुताबिक चीन फंसे हुए नागरिकों के निकालने के लिए चार्टर उड़ानों के अलावा अन्य वैकल्पिक योजनाओं पर भी विचार कर रहा है. लेकिन दूतावास ने इस वक्त अपने नागरिकों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है. इसके अलावा सभी से सभी नियमों को मानने और खुद को सुरक्षित रखने की अपील की है. दूतावास ने कहा है कि जैसे ही नागरिकों को निकालने की स्थिति बनेगी वैसे ही तुरंत कार्रवाई की जाएगी. चीनी मीडिया के मुताबिक दूतावास ने यूक्रेन में फंसे नागरिकों के लिए कई वीचैट ग्रुप बनाए हैं, जिससे उन्हें समय-समय पर अपडेट किया जा रहा है और मदद पहुंचाई जा रही है.


अधिकारियों ने यह भी साफ किया है कि इस वक्त हवाई क्षेत्र के साथ-साथ मिसाइल हमलों और बमबारी से काफी खतरा उत्पन्न हो गया है और इस वजह से नागरिकों के लिए चार्टर्ड फ्लाइट नहीं चलाई जा सकती. चीन ने उम्मीद जताई कि यूक्रेन संकट को राजनीतिक बातचीत के जरिए सुलझा लिया जाएगा. इसके अलावा चीन यूक्रेन से सटे देशों में जाने वाले नागरिकों की मदद भी कर रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच इस वक्त भीषण युद्ध चल रहा है लेकिन दोनों देश अब बातचीत के लिए भी तैयार हो गए हैं.


यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से भारत चिंतित, निर्मला सीतारमण बोलीं- निर्यात पर पड़ सकता है असर


Ukraine Russia War: वॉर जोन में फंसे भारतीयों को जल्द वापस लाने की कवायद, यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे चार केंद्रीय मंत्री