Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 60 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. यह युद्ध रूस की उम्मीद से कई गुना लंबा खिंच गया है. 60 दिन बाद भी रूस को यूक्रेन पर जीत हासिल नहीं हो सकी है. इन दो महीनों में रूस ने बेशक यूक्रेन के कई शहर खंडहर बना दिए, हजारों लोगों की जान ले ली और लाखों लोगों को पलायन के लिए मजबूर कर दिया, लेकिन यूक्रेन ने भी रूस को काफी नुकसान पहुंचाया है. यह नुकसान इतना है, जिसकी उम्मीद खुद रूस ने भी कभी नहीं की होगी. यूक्रेन लैंड फोर्सेज ने 60 दिनों के युद्ध का आंकड़ा जारी किया और बताया कि युद्ध में अब तक उसने रूस को कितना नुकसान पहुंचाया है.

   


विश्वयुद्ध के बाद सबसे ज्यादा सैनिकों की मौत


यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक वह रूस के 21800 सैनिकों को मार चुका है. हालांकि रूस ने इन संख्याओं की पुष्टि नहीं की है. इसके अलावा यूक्रेन का दावा है कि वह अब तक रूसी सेना के 8 जरनल और 34 कर्नल को भी मौत के घाट उतार चुका है. इन आंकड़ों के हिसाब से यह द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद रूस को सबसे ज्यादा सैन्य नुकसान है.


सैन्य उपकरणों को भी भारी नुकसान


यूक्रेन ने जो आंकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक उसने इन 60 दिनों में रूस को सैन्य उपकरणों के लिहाज से भी काफी नुकसान पहुंचाया है. यूक्रेन का कहना है कि वह रूस के 873 टैंकों, 2238 बख्तरबंद वाहनों, 179 विमानों, 154 हेलीकॉप्टर और 408 आर्टिलरी सिस्टम को भी नष्ट कर चुका है.


क्रूज को नष्ट करने का भी दावा


यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने इसी महीने दावा किया था कि उसके सैनिकों ने 2 एंटी शिप मिसाइल से हमला करके ब्लैक सी में खड़े रूस के युद्धपोत मोस्कवा को नष्ट किया है. मिसाइल से हमले के बाद ही क्रूज में आग लगी और उसे काफी नुकसान पहुंचा है. हालांकि रूस ने इसे हादसा बताया था.


ये भी पढ़ें


Al Qaeda Documents Reveal: 9/11 जैसा ही दूसरा हमला करना चाहता था लादेन, अमेरिका के इस कदम का नहीं लगा पाया अंदाजा


America: सिर्फ नर मच्छर ही पैदा करने का रिसर्च हुआ सफल, बढ़ी दुनिया की उम्मीदें