Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर अबतक का सबसे बड़ा जानलेवा हमला किया है. यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी शहर नीप्रो में एक अपार्टमेंट पर रूस ने मिसाइलों से हमला किया था, जिसमें मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई. यूक्रेन की नेशनल इमरजेंसी सेवा ने बताया कि बचावकर्मी अपार्टमेंट के मलबे जिंदा लोगों को बचाने में जुटे हुए हैं. 


खबर के मुताबिक, नेशनल इमरजेंसी सेवा के कर्मचारी रात-दिन इस बहुमंजिला आवासीय इमारत में बचाव काम करते रहे. अधिकारियों के अनुसार, रूसी हमले से पहले इस इमारत में लगभग 1,700 लोग रहते थे, लेकिन अब यहां कोई नहीं है. द एसोसिएटेड प्रेस-फ्रंटलाइन वॉर क्राइम्स वॉच प्रोजेक्ट के अनुसार, यूक्रेन के जापोरीझिया में 30 सितंबर को हुए हमले के बाद मरने वालों की संख्या के लिहाज से यह सबसे बड़ा हमला है.  


नागरिकों को निशाना बनाने से रूस का इनकार
रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और उत्तरपूर्वी शहर खार्किव पर भी इसी दिन बड़े पैमाने पर हमला किया है. हमले में यूक्रेन के कई बिजली और बुनियादी ढांचे तो तबाह कर दिया है. रूस ने रविवार को यूक्रेन पर किए गए मिसाइल हमलों को स्वीकार किया है, लेकिन निप्रो शहर के अपार्टमेंट पर हमले का जिक्र नहीं किया है. दरअसल, रूस ने युद्ध में नागरिकों को निशाना बनाने से बार-बार इनकार किया है.


नीप्रो पर 33 क्रूज मिसाइलें दागीं
यूक्रेन सेना के कमांडर-इन-चीफ जनरल वालेरी जालुजनी के अनुसार, रूस ने शनिवार को नीप्रो पर 33 क्रूज मिसाइलें दागीं, जिनमें से हमने 21 को मार गिराया गया. वहीं, यूक्रेनी वायु सेना कमान के अनुसार, अपार्टमेंट की इमारत को मारने वाली मिसाइल रूस के कुर्स्क क्षेत्र से लॉन्च की गई एक KH-22 थी. वायु सेना ने यह भी माना कि उनके पास रूस के क्रूज मिसाइल हमले को रोकने की सक्षम प्रणाली नहीं है.


यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बताया कि रविवार दोपहर तक कम से कम 73 लोग घायल हो गए और 39 लोगों को बचा लिया गया. निप्रो में शहर सरकार ने कहा कि 43 लोगों के लापता होने की खबर है.


यह भी पढ़ें: Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में कांपी धरती, तटीय इलाके में आया 6.2 तीव्रता का भूकंप