रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ने के बाद पूरी दुनिया सहम गई है. यूक्रेन के कई शहरों में रूस के लड़ाकू विमानों ने बम बरसाए और मिसाइलें दागीं. इस हमले में दर्जनों यूक्रेनी नागरिक मारे गए. यूक्रेन के स्थानीय लोगों ने बताया, रूस के हमले के पहले ही घंटे में दर्जनों लोगों ने अपनी जान गंवा दी. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने बताया कि रूस के आक्रमण के कुछ ही घंटों के भीतर 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए और दर्जनों घायल हो गए. उन्होंने यह भी बताया कि 10 नागरिक भी मारे गए. 


इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी बल चेर्नोबिल एटॉमिक प्लांट पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं. इस प्लांट में अप्रैल, 1986 में दुनिया की सबसे भीषण परमाणु दुर्घटना हुई थी, जब एक परमाणु रिएक्टर में विस्फोट के बाद पूरे यूरोप में रेडियोएक्टिव रेडिएशन फैल गया था. यह संयंत्र कीव के उत्तर में 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था.


जिस रिएक्टर में विस्फोट हुआ था, उसमें से रेडिएशन रिसाव रोकने के लिए उसे एक सुरक्षात्मक उपकरण से कवर किया गया है और पूरे प्लांट को डिएक्टिव कर दिया गया है. जेलेंस्की ने ट्वीट किया, 'हमारे बचावकर्ता अपनी जान दे रहे हैं, ताकि 1986 की त्रासदी फिर से नहीं हो.' उन्होंने कहा, 'यह पूरे यूरोप पर युद्ध की घोषणा है.'


 यूक्रेन निवासियों को पिछले कई सप्ताह से चेतावनी दी जा रही थी कि रूस के साथ युद्ध होना है, लेकिन गुरुवार को जब हमला हुआ तो कई लोगों को यह समझ नहीं आ रहा था कि वे इस पर कैसे प्रतिक्रिया जताएं.


रूस ने जब हमला किया तो लोगों में खौफ फैल गया. कई लोगों ने अपने डर की दास्तां तक सुनाई. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकिव में मिसाइल के टुकड़े ने मिखाइल शचरबकोव के आवास की छत को भेद दिया. शचरबकोव ने कहा, 'मैंने शोर सुना और नींद खुल गई. मुझे एहसास हुआ कि यह तोप से दागे गए गोले की आवाज थी.' शचरबकोव तुरंत अपनी मां को जगाने के लिए गए और तभी पास में कुछ धमाका हुआ.


राजधानी कीव में नागरिक सुरक्षा सायरन बज रहे थे, लेकिन शहर की मुख्य सड़क ख्रेशत्यक पर चिंता और डर के साथ सामान्य स्थिति की मिलीजुली प्रतिक्रिया दिखी. कीव में सुबह में पेट्रोल पंप पर कारों की लंबी लाइन लग गई जबकि अन्य कारें शहर से दूर जाती दिखीं. कहां जाएं, किधर जाएं की अनिश्चितता के बीच कई लोगों ने अपने सामान के साथ सबवे में पनाह ली.


ये भी पढ़ें- यूक्रेन का सैन्य विमान कीव के पास हुआ क्रैश, 14 लोग थे सवार, जानिए क्या हैं वहां ताजा हालात


Russia Ukraine War: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की रूस को चेतावनी, यूक्रेन पर हमले को बताया यूरोप के इतिहास का 'टर्निंग प्वाइंट'