कीव में भारतीय एंबेसी ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए शुक्रवार को नई एडवाइज़री जारी की. एडवाइज़री में कहा गया है कि भारत सरकार और भारतीय एंबेसी यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने की कोशिशों में लगी हुई है. एंबेसी ने बताया है कि रोमानिया और हंगरी के रास्ते यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश की जा रही है.


लोगों को वहां से बाहर निकालने के लिए शुक्रवार को चॉप ज़ाहोनी हंगैरियन बॉर्डर अज़्होरोड के पास और पोरुबने सीरेट चेरनीत्सी के नज़दीक रोमानियन बॉर्डर के चेक पॉइंट्स पर टीमें तैनात की गई हैं. एडवाइज़री में कहा गया है कि इन दोनों बॉर्डर के चेक पॉइंट्स के पास रहने वाले भारतीय नागरिक, खासकर छात्र विदेश मंत्रालय की टीमों के साथ समन्वय बनाकर पहले वहां से निकलें.


एंबेसी ने कहा है कि जैसे ही ये रास्ते शूरू हो जाएंगे, तब वैसे भारतीय नागरिक जो अपनी व्यवस्था के तहत सफर कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वो इन बॉर्डर चेक पॉइंट्स की ओर बढ़ें. कहा गया है कि चेक पॉइंट्स पर जो हेल्पलाइन सेट अप किया गया है लोग उससे भी लगातार जुड़े रहें. एडवाइज़री में एंबेसी ने बताया है कि कंट्रोल रूम जैसे ही तैयार हो जाएंगे, नंबर साझा कर दिए जाएंगे.  


 






एंबेसी की ओर से ये सलाह भी दी गई है कि छात्र स्टूडेंट कॉन्ट्रैक्टर के साथ लगातार संपर्क में रहें, ताकि आदेश के मुताबिक मूवमेंट हो सके.


इन चीज़ों का रखना होगा खयाल



  • एडवाइज़री में कहा गया है कि छात्र और भारतीय नागरिक पासपोर्ट अपने साथ रखें, आपातकालीन स्थिती में खर्च के लिए नकदी रखें (US डॉलर में) और ज़रूरी सामान भी रखें.

  • कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट रखें, अगर हो तो.

  • सफर के दौरान गाड़ियों और बसों पर भारतीय झंडे का प्रिंट आउट लगाएं.


नागरिकों को वापस लाने के लिए विमान भेजेगा केंद्र


न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि केंद्र सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीय को वापस लाने के लिए विमान भेजेगी. इसके लिए यात्रियों का किराया केंद्र सरकार देगी. दूतावास की ओर से भारतीयों से सुरक्षित, सतर्क रहने की सलाह दी गई है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के बीच यूक्रेन में हजारों भारतीय फंस गए हैं. 


Russia-Ukraine crisis: यूक्रेन में रूसी सेना के हमले का दूसरा दिन, राजधानी कीव में दो बड़े धमाके, 40 मिनट में दागे गए 3 दर्जन मिसाइलें


Russia-Ukraine Watch: पुतिन के खिलाफ ही खड़े हुए देश के लोग, युद्ध का विरोध करने पर हिरासत में लिए गए एक हजार लोग, देखें वायरल Video