Russia Ukraine War: यूक्रेन का सबसे लोकप्रिय शहर माना जाने वाला बखमुत भीषण युद्ध की चपेट में है. लंबे समय से जारी युद्ध की भारी कीमत इस शहर को चुकानी पड़ रही है. कभी पर्यटकों से गुलजार रहने वाला शहर अब वीरान दिखाई दे रहा है. इन सब के बीच यूक्रेन के सैनिक अब भी अपने इस खूबसूरत शहर को बचाने हेतु डटे हुए हैं. लेकिन रूस ने यूक्रेन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 


यूक्रेन के सैनिकों का कहना है कि हम लगभग 10 घंटे तक लगातार लड़ रहे हैं. रूस के सैनिक लहरों की तरह आते जा रहे हैं. लगातार फायरिंग से एके-47 राइफलें इतनी गर्म हो गईं कि उन्हें बदलते रहना पड़ रहा है. यूक्रेन के सैनिक के अनुसार, यूक्रेन की तरफ लगभग 20 सैनिक और रूस तरफ से 200 सैनिक लड़ रहे हैं. तुलनात्मक रूप से रूस के सैनिकों की संख्या बहुत ज्यादा है. मानों यहां रूस के सैनिकों की बाढ़ सी आ गयी है. 


रूस की ओर से लड़ रहे हैं खूंखार कैदी


सीएनएन ने यूक्रेन के सैनिक से बातचीत के आधार पर अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रूस की तरफ से खूंखार कैदी मैदान में है. जिन्हें इस शर्त पर युद्ध लड़ने भेजा गया है कि अगर वे जंग में जीवित बच गए तो उन्हें जेल से मुक्ति मिल जाएगी.  जिस वजह से ये कैदी अलग उत्साह के साथ युद्ध लड़ रहे हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि युद्ध लड़ रहे कैदी सैन्य रणनीति के बारे में बहुत कम जानते हैं लेकिन वे एक वैगन में होकर डटे हुए हैं. 


वैगन के बारे में  यूक्रेन के सैनिक एंड्री कहते हैं कि वे समूह बनाते हैं. खुदाई करते हैं जिससे उन्हें हमारे ठिकानों के बारे में पता चल जाये. बता दें कि यूक्रेन के सैनिक बखमुत की जमीन में अपने डेरा जमाये हुए हैं. यही से ये रुसी सैनिकों को निशाना बना रहे हैं. 


जॉम्‍बी फिल्म जैसा है सब कुछ 


एंड्री कहते हैं कि हमले का सामना करना एक भयावह है. हमारी मशीन गन गरम हो जा रही है, बार-बार इसे बदलना पड़ रहा है. रुसी सैनिकों की फ़ौज खत्म ही नहीं हो रही. हम एक ग्रुप को खत्म करते तभी दूसरा ग्रुप आ जाता. ऐसा मानों हम जॉम्‍बी आर्मी से हम जंग लड़ रहे हैं. दरअसल, एंड्री इस जंग की तुलना एक जॉम्‍बी फिल्म के एक दृश्य से करते हैं जसमें अपने दोस्तों की लाश के ऊपर चढ़ सैनिक लड़ाई लड़ रहे हैं. नर्क बन चुके बखमुत का हाल भी कुछ ऐसा ही है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan: भ्रष्टाचार में इमरान और शहबाज के शासन में टूटे पिछली सरकारों के भी रिकॉर्ड, रिपोर्ट में दावा