रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने रूस को चेतावनी देते हुए यूक्रेन पर हमले को यूरोप के इतिहास का टर्निंग प्वाइंट करार दिया है. मैक्रों का कहना है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के 'हमारे जीवन के लिए गहरे, स्थायी परिणाम' होंगे.


मैक्रों ने यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को एक अडिग प्रतिक्रिया की चेतावनी दी, जिसे उन्होंने यूरोपीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में वर्णित किया है. बता दें कि रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर हमला करके जंग का एलान कर दिया है. अब तक की जानकारी के मुताबिक, रूस के 50 और यूक्रेन के 40 सैनिक मारे गए हैं. कई नागरिकों की जान गई है. यूक्रेन का दावा कि रूस ने उसपर 30 से ज्यादा हमले किए. यूक्रेन की राजधानी कीव के पास यूक्रेन का मिलिट्री प्लैन भी क्रैश हो गया है. विमान में 14 लोग सवार थे. 


नाटो ने की हमले की निंदा


इससे पहले NATO (नॉर्थ ऍटलाण्टिक ट्रीटी ऑर्गनाइज़ेशन) ने यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा की. NATO ने कहा कि वह यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़ा है.  NATO महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि NATO यूक्रेन में रूस के आक्रमण की कड़े शब्दों में निंदा करता है. हम रूस से सैन्य कार्रवाई को तुरंत बंद करने और यूक्रेन से पीछे हटने का आह्वान करते हैं. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र हमेशा निरंकुशता पर हावी रहेगा. दमन पर हमेशा स्वतंत्रता की जीत होगी.


ब्रिटिश पीएम क्या बोले


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन में रूस की कार्रवाई को बर्बरतापूर्ण बताया है. उन्होंने कहा कि इस जंग में हम वो करेंगे जो करना चाहिए. बोरिस जॉनसन ने ये बातें गुरुवार को देश के नाम अपने संबोधन में कही. 


बोरिस जॉनसन ने कहा कि ये सिर्फ यूक्रेन पर नहीं, लोकतंत्र पर हमला है. हम यूक्रेन की संप्रभुता की रक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि मैं यूक्रेन के लोगों से इस दुख की घड़ी में कहता हूं, हम आपके साथ हैं. हम आपके और आपके परिवारों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- यूक्रेन का सैन्य विमान कीव के पास हुआ क्रैश, 14 लोग थे सवार, जानिए क्या हैं वहां ताजा हालात


यूक्रेन के आसमान से रूस बरसा रहा मौत, पोलैंड की तरफ भाग रहे यूक्रेनी बोले- ये 'टोटल वॉर' है