Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूस ने अपने हमले तेज कर दिए हैं. इस बीच कीव स्थित भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को एक एडवाइजरी जारी करने के बाद यूक्रेन को जल्द से जल्द छोड़ने के लिए कहा है. दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित कैसे यूक्रेन की सीमा पार करनी है इसके लिए पांच विकल्पों पर जानकारी साझा की. जैसा कि पूरे यूक्रेन में युद्ध अब तेज हो गया है, इसलिए कीव में भारतीय दूतावास ने बुधवार को एक सलाह जारी की थी और कहा था कि, युद्ध क्षेत्र की यात्रा करने के खिलाफ चेतावनी दी थी और भारतीय नागरिकों को सलाह भी दी कि, जो भी लोग वर्तमान में यूक्रेन में हैं, वे जल्द से जल्द चले जाएं.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कीव में दूतावास के साथ उपलब्ध जानकारी के आधार पर भारतीय नागरिकों के लिए सीमा पार करने के लिए उपलब्ध विकल्पों को साझा किया. ये जानकारी यूक्रेन-हंगरी, यूक्रेन-स्लोवाकिया सीमा, यूक्रेन-मोल्दोवा, यूक्रेन-पोलैंड और यूक्रेन-रोमानिया की सीमा पार कर यूक्रेन छोड़ने के संबंध में थी.


दूतावास ने कहा-विकल्प अपनाकर यूक्रेन से निकलें


दूतावास ने कहा कि सीमा पार करने वाले भारतीय नागरिकों को देश छोड़ने  के दौरान काफी सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए. यूक्रेन-हंगरी सीमा के लिए, दूतावास ने कहा कि चौकियां ज़कारपथिया क्षेत्र में स्थित हैं (केवल वाहनों के लिए टायसा, डज़विंकोव, लुज़ांका, वायलोक, चोप). ट्रेन से चोप शहर की यात्रा करना एक सुविधाजनक विकल्प है.


सीमा पार करने के लिए भारतीय नागरिकों के पास एक वैध पासपोर्ट, वैध यूक्रेनी निवासी परमिट (Posvidka), छात्र कार्ड / छात्र प्रमाण पत्र (यदि कोई हो) और अधिमानतः एक हवाई टिकट होना चाहिए.


यूक्रेन-स्लोवाकिया सीमा के लिए, चौकियां ज़कारपाथिया क्षेत्र में स्थित हैं (उज़होरोड-केवल वाहनों के लिए, माली बेरेज़्नी, माली सेल्मेन्सिओनली पैदल चलने वालों के लिए). जब तक उनके पास पहले से ही वैध शेंगेन / स्लोवाक वीजा नहीं है, भारतीय नागरिकों को सीमा जांच चौकी पर वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता है.


वीजा प्राप्त करने और सीमा पार करने के लिए, यह नोट किया गया है, भारतीय नागरिकों के पास वैध पासपोर्ट, वैध यूक्रेनी निवासी परमिट (Posvidka), छात्र कार्ड / छात्र प्रमाण पत्र (यदि कोई हो) और अधिमानतः हवाई टिकट होना चाहिए.


इसके अलावा यूक्रेन-मोल्दोवा सीमा के लिए, चौकियां चेर्नित्स्का (केल्मेंट्सी, रोशोनी, सोकिरीनी, ममालिहा), विन्नित्स्का (मोहिलिवपोडिल्स्की) और ओडेस्का (पलंका-मायाकी, स्टारोकोज़ाचे) क्षेत्रों में स्थित हैं.


जब तक उनके पास पहले से वैध मोल्दोवन वीजा न हो, भारतीय नागरिकों को कीव में मोल्दोवा के दूतावास में अग्रिम रूप से मोल्दोवन ट्रांजिट वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.






सीमा पार करने के लिए भारतीय नागरिकों के पास वैध पासपोर्ट, वैध यूक्रेनी निवासी परमिट (पोस्विदका), छात्र कार्ड / छात्र प्रमाण पत्र (यदि कोई हो), हवाई टिकट और मोल्दोवन ट्रांजिट वीजा होना चाहिए.


यूक्रेन-पोलैंड के लिए, चौकियां ल्विव्स्का (रावा-रुस्का, शेगिनी, क्राकिवेट्स, ग्रुशिव), वोलिन्स्का (यागोडिन) क्षेत्रों में स्थित हैं. जब तक उनके पास पहले से ही वैध शेंगेन/पोलिश वीजा न हो, भारतीय नागरिकों को पोलैंड के लविवि में महावाणिज्य दूतावास से शेंगेन/पोलिश वीजा अग्रिम रूप से प्राप्त करने की आवश्यकता है.


सीमा पार करने के लिए भारतीय नागरिकों के पास वैध पासपोर्ट, वैध यूक्रेनी निवासी परमिट (Posvidka), छात्र कार्ड/छात्र प्रमाण पत्र (यदि कोई हो), अधिमानतः हवाई टिकट, शेंगेन/पोलिश वीजा होना चाहिए.


यूक्रेन-रोमानिया सीमा चौकियां ज़कारपाथिया (डायकोव-केवल वाहनों के लिए, सोलोट्विनो) और चेर्निव्स्का (पोरबने) क्षेत्रों में स्थित हैं. जब तक उनके पास पहले से ही वैध रोमानियाई वीज़ा न हो, भारतीय नागरिकों को के महावाणिज्य दूतावास में अग्रिम रोमानियाई वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकता है.


चेर्नित्सि या सोलोटविनो में रोमानिया सीमा पार करने के लिए, भारतीय नागरिकों के पास एक वैध पासपोर्ट, वैध यूक्रेनी निवासी परमिट (Posvidka), छात्र कार्ड / छात्र प्रमाण पत्र (यदि कोई हो), अधिमानतः एक हवाई टिकट और रोमानियाई वीजा होना चाहिए.


इसके अलावा, भारत के दूतावास, कीव या उपरोक्त देशों में भारतीय दूतावासों के संपर्क नंबर भी सीमा पार करने के संबंध में किसी भी सहायता के लिए साझा किए गए थे.


कीव में लगातार हो रहे रूसी हमले


बता दें कि हाल ही में, कीव में सुबह कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई थी, जिसे बाद में ईरानी-निर्मित ड्रोन का उपयोग करके यूक्रेनी शहरों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ लक्षित हमलों की सूचना मिली थी. कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि यूक्रेन की राजधानी पर रूस के हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं.


क्लिट्स्को ने ट्वीट किया "राजधानी के केंद्र में एक इमारत के मलबे के नीचे से, जो कल सुबह एक रूसी कामिकेज़ ड्रोन द्वारा मारा गया था, एक अन्य मृतक निवासी - एक बुजुर्ग महिला का शव बरामद किया गया था. 17 अक्टूबर को राजधानी में किए गए हमले में मारे गए है." 


जेलेंस्की ने कहा-पुतिन से बातचीत नहीं करेंगे


यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजलीघर रूसी हमले के कारण नष्ट हो गए हैं, जिससे "पुतिन के शासन" के साथ बातचीत के लिए अब कोई जगह नहीं बची है. उन्होंने कहा कि यह एक प्रकार का रूसी आतंकवादी हमला है, जो यूक्रेनी ऊर्जा और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को लक्षित कर किया गया है.


जेलेंस्की ने अपने ट्वीट में लिखा, 10 अक्टूबर से, यूक्रेन के 30% बिजली स्टेशनों को नष्ट कर दिया गया है, जिससे पूरे देश में बड़े पैमाने पर ब्लैकआउट हो गया. पुतिन के शासन के साथ बातचीत के लिए कोई जगह नहीं बची है." 


इससे पहले क्रीमिया रोड ब्रिज पर हाल ही में एक ट्रक के फटने के बाद रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध और तेज हो गया है, जिससे क्रीमिया प्रायद्वीप की ओर जा रही एक ट्रेन के सात ईंधन टैंक में आग लग गई थी.


यह भी पढ़ें: Britain PM Race: ऋषि सुनक लड़ेंगे पीएम पद का चुनाव, कहा- सुधारना चाहता हूं ब्रिटेन की इकॉनमी