Russia Ukraine War: यूक्रेन के साथ जारी जंग में वैगनर ग्रुप के लड़ाकों ने अब तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस ग्रुप ने दावा किया था कि उसने यूक्रेन के पूर्वी शहर बखमुत में कब्जा कर लिया है. हालांकि यूक्रेन ने वैगनर ग्रुप के इस दावे को खारिज कर दिया था. हालांकि बखमुत पर कब्जा करने के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी वैगनर ग्रुप की तारीफ की थी. अब बुधवार (31 मई) को वैगनर ग्रुप के संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिन ने दावा किया कि यूक्रेन के साथ लड़ाई के दौरान उनके ग्रुप के एक सदस्य की मौत हुई है. दरअसल, जिस लड़ाके की मौत हुई है वह इराकी नागरिक था. जो अप्रैल की शुरुआत में यूक्रेन के हमलों का शिकार हुआ. 


अल जजीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, मृतक ईरानी नागरिक वैगनर ग्रुप का सदस्य था, जो यूक्रेन के साथ लंबे समय से मोर्चा संभाले हुए थे. मृतक ईरानी नागरिक भी रूस की जेल में बंद एक कैदी था, जिसकी पहचान अब्बास अबुथार विटविट के रूप में हुई है. विटविट यूक्रेन के साथ जारी जंग में घायल हुआ था, जिसे 7 अप्रैल को लुहान्स्क में वैगनर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, जिसनें अस्पताल में भर्ती होने के एक दिन बाद दम तोड़ दिया. 


मृतक रूस की जेल का एक कैदी था 


वैगनर ग्रुप के हेड येवगिनी प्रिगोझिन ने बुधवार को रॉयटर्स समाचार एजेंसी से पुष्टि की कि विटविट रूस की जेल में बंद एक कैदी था, जिसे हमने वैगनर ग्रुप में शामिल किया था. प्रिगोझिन ने आगे कहा कि विटविट इकलौता कैदी नहीं था, जो अरब देश का नागरिक होने के साथ ही वैगनर ग्रुप का सदस्य था. प्रिगोझिन ने कहा कि इराकी नागरिक ने रूस के लिए अच्छी लड़ाई लड़ी थी और वह युद्ध में वीरतापूर्वक मर गया. 


रिहा होने के लिए लड़ रहे हैं कैदी 


गौरतलब है कि वैगनर ग्रुप में शामिल अधिकांश लड़ाके रूस के जेलों में बंद कैदी हैं, जिन्हें इस वादे के साथ मैदान में उतारा गया है कि अगर वह छः महीने तक लड़ाई लड़ते हुए जिंदा बच जाते हैं तो उन्हें जेल से रिहा कर दिया जाएगा. हालांकि कुछ समय पहले व्हाइट हाउस ने वैगनर ग्रुप के 30 हजार से अधिक सैनिकों के घायल होने का दावा किया था.


ये भी पढ़ें: Pakistan Punjab Blast: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बम धमाका, 6 की हुई मौत 2 घायल