Joe Biden US Arms Supplies To Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच 4 महीने से लगातार जंग जारी है. यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं. रूसी सैनिक (Russian Troops) लगातार यूक्रेन के अलग-अलग इलाकों को निशाना बना रहे हैं. इस बीच अमेरिका फिर से यूक्रेन को सैन्य सहायता देने के लिए आगे आया है. अमेरिकी जो बाइडेन (Joe Biden) प्रशासन ने यूक्रेन को 820 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद का एलान किया है. यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ युद्ध को लेकर दुनिया के कई देश पहले से ही रूस पर कई प्रतिबंध भी लगाए हुए हैं, लेकिन रूसी सैनिकों का हमला जारी है.


रूस और यूक्रेन के बीच 4 महीने से अधिक समय से चल रहे जंग का फिलहाल कोई समाधान निकलता नजर नहीं आ रहा है. ओडेसा में शुक्रवार को एक अपार्टमेंट और एंटरटेनमेंट सेंटर्स पर मिसाइल हमलों में 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई.


यूक्रेन को 82 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देगा अमेरिका 


रूसी हमलों के बीच यूक्रेन दुनिया के देशों से सैन्य मदद की गुहार लगाता रहा है. इस बीच अमेरिका ने यूक्रेन को 82 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त हथियार और उपकरण सप्लाई करने की बात कही है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सहायता को लेकर अधिक जानकारी देते हुए कहा कि यूक्रेन को 77 करोड़ डॉलर सुरक्षा सहायता पहल निधि के तौर पर दिए जाएंगे. ब्लिंकन ने बताया कि यूक्रेन में रूस ने जबसे हमला शुरू किया है, उसके बाद से बाइडेन प्रशासन अब तक यूक्रेन को कुल 6.92 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता दे चुका है.


यूक्रेन को कई देश भेज रहे हैं हथियार


इससे पहले जून महीने में नाटो सदस्यों ने यूक्रेन को अधिक और लंबी दूरी के हथियार भेजे थे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इससे पहले युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिका सैन्य सहायता में अतिरिक्त 1 बिलियन डॉलर के हथियारों और उपकरणों की बड़ी खेप भेजने की बात कही थी. इस सहायता में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स के लिए एंटी-शिप मिसाइल लॉन्चर, हॉवित्जर (Howitzers) शामिल थे. वहीं, जर्मनी की ओर से यूक्रेन को तीन मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम दिए गए थे. 


यूक्रेन के ओडेसा में मिसाइल हमले में 21 की मौत


रूस (Russia) लगातार यूक्रेन (Ukraine) के शहरों को निशाना बना रहा है. इस बीच दक्षिणी यूक्रेन के ओडेसा (Odesa) ओब्लास्ट में शुक्रवार को एक अपार्टमेंट और एक मनोरंजन स्थल पर मिसाइल से हमला किया गया जिसमें कई लोगों की जानें गई हैं. जानकारी के मुताबिक इस मिसाइल हमले में 21 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोग जख्मी हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक बच्चों समेत कई लोगों का रेस्क्यू किया गया है. बता दें कि रूस से सामना के लिए यूक्रेन की सरकार (Ukraine Govt) दुनिया के देशों से हथियार मुहैया कराने की लगातार अपील कर रही है हैं.


ये भी पढ़ें:


India At UN: अफगानिस्तान में महिलाओं को सार्वजनिक जीवन से बाहर करने की कोशिशों पर भारत ने जताई चिंता, UN में उठाया मुद्दा


Xi Jinping In Hong Kong: शी जिनपिंग ने कहा- चीन के साथ फिर से जुड़ने के बाद हांगकांग में शुरू हुआ सच्चा लोकतंत्र