Russia Ukraine War:  यूक्रेन पर रूस के हमले के एक महीने बाद नाटो नेताओं ने गुरुवार को ब्रसेल्स में मुलाकात की है. बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल हुए. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की. बता दें रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को हमला किया था.


अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “मैं यूक्रेन में पुतिन की पसंद के युद्ध के जवाब में 400 से अधिक रूसी अभिजात वर्ग, सांसदों और रक्षा कंपनियों पर अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा कर रहा हूं. वे व्यक्तिगत रूप से क्रेमलिन की नीतियों से लाभान्वित होते हैं, और उन्हें दर्द में हिस्सा लेना चाहिए.”


 






राष्ट्रपति ने नाटो नेताओं की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “हम रूसी आक्रमण से लड़ने और आत्मरक्षा के यूक्रेन के अधिकार को बनाए रखने के लिए सुरक्षा सहायता के साथ यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे.”


बाइडेन ने नाटो चीफ के साथ भी मुलाकात की. उन्होंने ट्वीट किया, “यूक्रेन पर रूस के अकारण और अनुचित आक्रमण पर चर्चा के लिए मैंने आज नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग से मुलाकात की. हमने गठबंधन की एकता और ताकत, किसी भी आक्रमण को रोकने और बचाव के लिए नाटो के चल रहे प्रयासों और यूक्रेन के लिए हमारे समर्थन पर चर्चा की.”


जेलेंस्की ने नाटो पर साधा निशाना
हालांकि इससे कुछ समय पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति यूक्रेन के उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) पर जमकर निशाना साधा. जेलेंस्की ने नाटो से कहा, “यह मत कहो कि यूक्रेन की सेना एलायंस के मानकों को पूरा नहीं करती है.” वह नाटो को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे.


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि उनकी एक मांग है, "रूस के खिलाफ इस तरह के युद्ध के बाद ...कृपया,  हमें फिर कभी नहीं बताएं कि हमारी सेना नाटो मानकों को पूरा नहीं करती है." उन्होंने कहा, “गठबंधन को अभी यह साबित करना बाकी है कि वह लोगों की सुरक्षा के लिए क्या करने को तैयार है.”  


यह भी पढ़ें: 


Political Crisis In Pakistan: क्या इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही मान ली हार? पाकिस्तान में जल्द कराए जा सकते हैं चुनाव


Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन में किया फास्फोरस बम का इस्तेमाल, राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा आरोप