रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस की सीमा पर बातचीत हो रही है. दोनों देशों के बीच पांच दिन से जंग जारी है. 24 फरवरी को शुरू हुई इस लड़ाई को शांत करने के लिए रूस और यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल मिल रहा है. वार्ता में यूक्रेन ने रूस से मांग की है कि वह क्रीमिया और डोनबास से अपनी सेना को वापस बुलाए.


यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, कीव ने वार्ता में रूस से कहा है कि वह यूक्रेन से अपनी सेना को वापस बुलाए,जिसमें क्रीमिया और डोनबास भी है. यू्क्रेन से जारी वार्ता के बीच रूस ने यूरोपियन देशों के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है. मॉस्को ने ब्रिटेन समेत 36 देशों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है. बता दें कि यूरोप के ये देश रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा चुके हैं. 


यूरोपीय संघ ने रूस की एयरलाइनों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने पर सहमति व्यक्त की है. इसी वजह से रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को अपना जेनेवा दौरा रद्द करना पड़ा. लावरोवा यूएन की बैठक में शामिल होने के लिए जाने वाले थे.


बेलारूस सीमा पर बैठक के बीच ही रूस के न्यूक्लियर दस्ते ने युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. रूसी मीडिया के मुताबिक, न्यूक्लियर ट्रायड ने तैयारी शुरू कर दी है. रूस के रक्षा मंत्री ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को इसकी जानकारी दे दी है. इससे पहले पुतिन ने रविवार को Nuclear Deterrent Force को अलर्टपर पर रहने का आदेश दिया था. 


इस बीच, अमेरिकी विदेश विभाग ने बेलारूस की राजधानी स्थित अपना दूतावास बंद कर दिया है. इसके अलावा अपने राजनयिकों और अन्य गैर-आपातकालीन कर्मचारियों को रूस छोड़ने का निर्देश जारी किया है. यूएस सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन ने कहा, 'यूक्रेन में रूसी सैन्य बलों के अकारण और अनुचित हमले से उत्पन्न हुए सेफ्टी और सुरक्षा मुद्दों की वजह से यह कदम उठाया है.'


ये भी पढ़ें-Russia Ukraine War: आक्रामक होता जा रहा है रूस, न्यूक्लियर दस्ते ने शुरू किया युद्धाभ्यास


Russia Ukraine War: अमेरिका ने बेलारूस में बंद किया दूतावास, अपने राजयनिकों को रूस छोड़ने के दिए निर्देश