Russia-Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग लगातार आक्रामक होती जा रहा है. इस बीच यूक्रेन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कखोवका बांध के टूटने से यूक्रेन के हालात ऐसे ही खराब हैं, इस बीच यूक्रेन के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र के आखिरी रिएक्टर को बंद कर दिया गया.


यूक्रेन की परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने बताया कि यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में अंतिम ऑपरेटिंग रिएक्टर को कोल्ड शटडाउन में डाल दिया गया है. पास के बांध के ढहने से आई विनाशकारी बाढ़ के बीच एक सुरक्षा एहतियात के रूप में यह किया गया है. इस बीच रूसी सेना की ओर से यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन हमले जारी हैं. इससे यूक्रेन के लिए बाढ़ में फंसे लोगों को निकाल पाना भी मुश्किल हो रहा है. 


गौरतलब है कि कखोवका बांध के टूटने के बाद यूक्रेन के लिए लड़ाई लड़ पाना आसान नहीं है. बांध टूटने के बाद उसका पानी नीप्रो नदी में बहने से तट के पास के दर्जनों शहर, कस्बे और गांव जलमग्न हो गए हैं. 6,000 से अधिक लोगों को पलायन करने पर मजबूर होना पड़ रहा है.


यूक्रेन ने अपनाया आक्रामक रुख 


रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने शनिवार (10 जून) को कहा कि पिछले कुछ दिनों में दोनों देशों के बीच कुल 34 झड़पें हुईं, जिनमें रूसी सेना अपना बचाव करती दिखी, हालांकि यूक्रेन के दक्षिणी खेरसॉन और जैपोरिजिया क्षेत्रों में रूस की तरफ से हवाई हमले भी हुए. 


यूक्रेन का आक्रमण शुरू: पुतिन 


शुक्रवार को टेलीग्राम पर प्रसारित एक वीडियो इंटरव्यू में पुतिन ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि यूक्रेन का आक्रमण शुरू हो गया है. पुतिन का कहना है कि लंबी दूरी की मिसाइल और तोप के जरिये हो रहे हमले में फ्रंटलाइन के पीछे से यूक्रेन रूस के महत्वपूर्ण हथियारों और सामान को नुकसान पहुंचा रहा है.


ये भी पढ़ें: Pakistan: नाबालिग हिंदू लड़की को अगवा कर कराया धर्म परिवर्तन, शादी भी करा दी, अब परिवार से मिलने पर कोर्ट ने लगाई पाबंदी