Russia Ukraine War Live Updates: जंग खत्म करने के लिए पुतिन ने रखी बड़ी शर्त, तुर्की के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति से भी की बात

Russia-Ukraine War Live: रूस के राष्ट्रपति शनिवार को कहा कि यूक्रेन में स्पेशल ऑपरेशन पर निर्णय लेना उनके लिए कठिन था. रूस यूक्रेन में संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश कर रहा था.

ABP Live Last Updated: 06 Mar 2022 07:18 PM
अमेरिका ने रूसी मांगों को किया खारिज

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को गारंटी की रूसी मांगों को खारिज कर दिया कि यूक्रेन से जुड़े नए प्रतिबंध ईरान के परमाणु समझौते के तहत मास्को के अधिकारों को प्रभावित नहीं करेंगे.

रूस की नई मांग 'अप्रासंगिक- ब्लिंकन

ब्लिंकन का कहना है कि ईरान परमाणु समझौते पर रूस की नई मांग 'अप्रासंगिक' है.

तुर्की के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति से पुतिन ने की बात

तुर्की के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति से पुतिन ने एक बार फिर बात की है. फ्रांस ने कहा कि उनकी बातचीत में कुछ भी उत्साहजनक नहीं था. पुतिन ने आज तुर्की के तैयप एर्दोगन के साथ बातचीत की. तुर्की के नेता ने उनसे यूक्रेन में युद्धविराम की घोषणा करने का आग्रह किया था.

मध्य यूक्रेन का विनितसिया हवाई अड्डा नष्ट

ज़ेलेंस्की का दावा- रूस के हमले से मध्य यूक्रेन का विनितसिया हवाई अड्डा नष्ट. 


 

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर कांग्रेस का हमला

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि यूक्रेन और रूस की लड़ाई की जब ख़बर फैली तो सबसे पहले बाकी देशों ने अपने नागरिकों को वहां से अपने देश बुलाया, लेकिन PM अपने प्रचार में व्यस्त रहें. वे PM नहीं हैं प्रचारक हैं. इसका परिणाम है कि भारत के 20,000 बच्चे यूक्रेन में फंस गए. 

हंगरी के बुडापेस्ट से आज 889 भारतीय वतन लौट रहे

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कह कि हंगरी के बुडापेस्ट से कल लगभग 5,200 भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया गया है. आज लगभग 889 लोग अपने वतन लौट रहे हैं. हम आज ऑपरेशन गंगा की उड़ानों के अंतिम चरण का संचालन कर रहे हैं.

हंगरी के बुडापेस्ट से आज 889 भारतीय वतन लौट रहे

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कह कि हंगरी के बुडापेस्ट से कल लगभग 5,200 भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया गया है. आज लगभग 889 लोग अपने वतन लौट रहे हैं. हम आज ऑपरेशन गंगा की उड़ानों के अंतिम चरण का संचालन कर रहे हैं.

सूमी से भारतीयों को निकालने की हो रही कोशिश

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक यूक्रेन के सूमी से भारतीय छात्रों को निकालने के प्रयास जारी, इसके लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. 

रूस में विरोध प्रदर्शन में शामिल 1100 लोग हिरासत में

एएफपी के मुताबिक यूक्रेन में मास्को के सैन्य अभियान के खिलाफ रविवार को विरोध प्रदर्शनों में रूस भर के शहरों में 1,100 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है.

सामान्य युद्धविराम हो- तुर्की के राष्ट्रपति

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने यूक्रेन में तत्काल सामान्य युद्धविराम की अपील की. उन्होंने रविवार को रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बात की.

इजराइली प्रधानमंत्री ने कूटनीतिक प्रयास जारी रखने की बात कही

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा है कि उनका देश यूक्रेन संकट का कूटनीतिक समाधान तलाशने में सहायता जारी रखेगा, भले ही उसके इस प्रयास के सफल होने की संभावना बहुत कम हो. बेनेट ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक में रविवार को यह टिप्पणी की. उन्होंने मास्को में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक औचक बैठक से लौटने के कुछ घंटे बाद मंत्रिमंडल की बैठक की.

मूडीज का रूस को झटका, क्रेडिट रेटिंग घटाई

कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक मूडीज ने रूस की क्रेडिट रेटिंग घटाई है. मूडीज के मुताबिक रूस की इकोनॉमी साल 2022 में 7 फीसदी घट सकती है. वहीं 2023 में ये और गिर सकती है. 

एर्दोगन से बोले पुतिन, कीव लड़ाई बंद कर देता है तो रुक सकता है ऑपरेशन

पुतिन ने एर्दोगन से कहा कि रूस यूक्रेन में ऑपरेशन बंद कर सकता है अगर कीव लड़ाई बंद कर देता है, और मांगों को लागू करता है.

11 उड़ानों के जरिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 2135 भारतीय स्वदेश पहुंचे

एविएशन मिनिस्ट्री के मुताबिक ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 11 विशेष उड़ानों के द्वारा आज 2,135 भारतीयों को देश वापस लाया गया है. इसके साथ ही 22 फरवरी, 2022 को विशेष उड़ानें शुरू होने के बाद से अब तक 15,900 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जा चुका है. 

रूस की सेना पोर्ट सिटी ओडेसा पर बमबारी की तैयारी कर रही है

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की  का कहना है कि, "रूस की सेना यूक्रेन के पोर्ट सिटी ओडेसा पर बमबारी की तैयारी कर रही है."

इरपिन में नागरिकों पर रूसी सेना की गोलीबारी, 3 की मौत

कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक रूसी सेना ने इरपिन में नागरिकों पर गोलियां चलाईं, कम से कम 3 नागरिकों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूसी सैनिकों ने जानबूझ कर नागरिकों द्वारा इस्तेमाल किए गए पुल को निशाना बनाया. 2 बच्चों सहित कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई.

हम 11 दिनों से लड़ रहे हैं- आजादी के लिए

वैश्विक व्यापार से यूक्रेन के लिए समर्थन अग्रणी देशों के समर्थन से कम महत्वपूर्ण नहीं है. जब कॉरपोरेट जगत आपसे नहीं डरता तो आपको दोहरी सुरक्षा मिलती है. और तीसरा आपके हथियार, आपका भविष्य है. यूक्रेनियन! हम 11 दिनों से लड़ रहे हैं. आजादी के लिए. राज्य के लिए. हम डटे रहे. हम पहले से ही समझते हैं कि हम अपने देश का पुनर्निर्माण कैसे करेंगे.

जिसके साथ दुनिया है, वह कभी अंधकार में नहीं गिरेगा

ज़ेलेंस्की ने कहा कि दुनिया के पास रूसी मिसाइलों और लड़ाकू विमानों से हमारे आसमान को बंद करने की ताकत है. मैं हर दिन, हर रात बिजनेस कम्यूनिटी के नतेाओं से बात करता हूं. ऐसा कोई वक्त नहीं है जब यूक्रेन ये नहीं सुनता कि उसे क्या मदद मिलेगी. ये बातचीत हमारे आत्म विश्वास को बढ़ाती है. जिसके साथ दुनिया है, वह कभी अंधकार में नहीं गिरेगा. 

ये जिंदगी और गुलामी के बीच जंग

रूस से जंग के 11वें दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा यूक्रेनियन! हम पहले ही अपना भविष्य जीत चुके हैं. हम आज भी अपने लिए लड़ रहे हैं. हम लड़ रहे हैं कि बॉर्डर कहां से गुजरेगा. ये जिंदगी और गुलामी के बीच की जंग है.

15 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर भागे

यूक्रेन और रूस की जंग के बीच लोगों में खौफ बढ़ रहा है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि पिछले 10 दिनों में 15 लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़ चुके हैं.

यूक्रेन का S-300 एयर डिफेंस सिस्टम तबाह

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सेना लगातार हमले कर रही है. यूक्रेन के S-300 एयर डिफेंस सिस्टम को तबाह कर दिया है. साथ ही कहा कि रूस ने विशेष अभियान के दौरान 2,203 सैन्य ठिकानों को उड़ा दिया.

रूस ने यूक्रेन के विमानों को मार गिराने का किया दावा

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि पिछले एक दिन में रूस ने यूक्रेन के जिटोमिर क्षेत्र में चार Su-27 और एक मिग-29 विमान, रेडोमिशल क्षेत्र में Su-27 और Su-25 और निजिन क्षेत्र में एक Su-25 विमान को मार गिराया है.

पोलैंड और रोमानिया जैसे मुल्कों में ली लोगों ने शरण

संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि युद्ध के दौरान अभी तक यूक्रेन से 15 लाख लोगों ने देश छोड़कर पड़ोसी मुल्कों में शरण ले ली है. अधिकतर लोगों ने पोलैंड और रोमानिया में शरण लिया हुआ है.

वोल्नोवाखा में आज फिर सीजफायर

युद्ध के 11वें दिन कीव के बाहरी इलाके इरपिन में घुसी रूसी सेना. खारकीव में लगातार भारी बमबारी. मारियुपोल और वोल्नोवाखा में आज फिर सीजफायर

मोबाइल ग्राउंड-आधारित मिसाइल सिस्टम "ग्रोम -2" विकसित कर रहा है यूक्रेन

यूक्रेनी "युज़माशज़ावोड" सऊदी अरब की कीमत पर एक मोबाइल ग्राउंड-आधारित मिसाइल सिस्टम "ग्रोम -2" विकसित कर रहा है. यह जानकारी रूसी विभागों में से एक में एक स्रोत द्वारा साझा की गई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन अपना परमाणु कार्यक्रम विकसित करने के लिए मिसाइल क्षेत्र में तुर्की के साथ सहयोग के पीछे छिपा है. 

ब्रिटेन के PM जॉनसन ने बनाया प्लान

यूक्रेन रूस संकट के बीच यूक्रेन की संसद ने दावा किया है कि ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने रूस का मुकाबला करने के लिए 6-प्वाइंट का प्लान बनाया है. जानकारी के मुताबिक जॉनसन कनाडा, नीदरलैंड, चेक गणराज्य, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया के नेताओं के साथ इस प्लानिंग पर बातचीत करेंगे. 

रूस ने यूक्रेन पर चढ़ाई कर दी

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने डोनबास के नागरिकों से अपील की है कि वो रूस की सेना का प्रतिरोध करें. ये वही इलाका है जिसमें यूक्रेन के अत्याचारों का जिक्र कर रूस ने यूक्रेन पर चढ़ाई कर दी है.

रिहायशी इलाकों पर बम गिरा रहे हैं रूसी सैनिक

चेर्निहाइव क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के अध्यक्ष व्याचेस्लाव चौस ने कहा कि रूसी सैनिक किलेबंदी और सैन्य-औद्योगिक सुविधाओं के लिए चेर्निहाइव के रिहायशी इलाकों पर बम गिरा रहे हैं.

खारकीव में एयर स्ट्राइक

 सेना ने एक बार फिर से खारकीव को निशाना बनाया है. लिहाजा वहां रूसी सेना ने एयर स्ट्राइक की है. बता दें कि इसकी वजह से वहां कई इमारतों में आग लग गई है.

3 हजार अमेरिकी नागरिक यू्क्रेन के लिए उठाएंगे हथियार

अमेरिकी मीडिया वॉयस ऑफ अमेरिका के अनुसार यूक्रेन में हो रहे हमले को देखते हुए अब अमेरिकी नागरिक भी हथियार उठाएंदे. दरअसल 3,000 अमेरिकी वॉलंटियर्स ने एक इंटरनेशनल बटालियन में शामिल होने की बात कही है. वाशिंगटन में यूक्रेनी दूतावास के एक प्रतिनिधि ने कहा कि यूक्रेन की ओर से मांगी गई मदद के जवाब के तौर पर इन वॉलंटियर्स ने कहा कि है कि अब वो  यूक्रेन की जंग में उनका साथ देंगे.

जेलेंस्की ने फोन पर की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से बात

राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बीते शनिवार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बातचीत की है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने घोषणा की है कि उन्होंने रूस के खिलाफ वित्तीय सहायता और प्रतिबंधों पर चर्चा करने के लिए रविवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन के साथ फोन पर बात की क्योंकि उनका देश रूसी सैनिकों की तरफ से गंभीर हमले का सामना कर रहा है. 

अज़रबैजान एयरलाइन ने रूस के लिए बंद की उड़ानें

दोनों देशों में चल रहे युद्ध के बीच अन्य देश रूस पर पाबंदियों का दायरा बढ़ाते जा रहे हैं. दरअसलअज़रबैजान एयरलाइंस ने रूस के लिए सभी उड़ानें सस्पेंड कर दी हैं. वहीं अज़रबैजानी एयरलाइन बूटा एयरवेज भी रूसी शहरों के लिए उड़ान नहीं भरेंगी.

अमेरिका ने रूसी सेना की निंदा की

यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि अमेरिका ने रूसी सेना की यूक्रेन में कार्रवाईयों, मीडिया पर प्रतिबंध लगाने और टीवी प्रसारण अवरुद्ध करने पर रूस की कड़ी निंदा की है. 

यूक्रेन को लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने की संभावना

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने 5 मार्च को कहा की अमेरिका अमेरिकी एफ-16 जेट लड़ाकू विमानों के बदले यूक्रेन को लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने की संभावना पर पोलैंड के साथ काम कर रहा है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि सौदे के लिए व्हाइट हाउस की मंजूरी और कांग्रेस की कार्रवाई की आवश्यकता होगी. 

प्यूमा ने रूस में सभी स्टोर पर काम रोका
प्यूमा कंपनी ने यूक्रेन में हो रहे हमलों को देखते हुए रूस में अपने सभी स्टोरों को बंद करने का फैसला किया है. वहीं मास्को के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस को डिलीवरी पहले ही रोक दी थी.
100,000 यूक्रेनियन सशस्त्र बलों में शामिल

यूक्रेन के नेशनल गार्ड के अनुसार, जब से रूस ने यूक्रेन के खिलाफ अपना चौतरफा युद्ध शुरू किया है, तब से 100,000 यूक्रेनियन सशस्त्र बलों की नव स्थापित स्वयंसेवी शाखा में शामिल हो गए हैं

रूसी कैदियों के लिए शिविर बनाएगा यूक्रेन

ज़ेलेंस्की के कार्यालय के एक सलाहकार एलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि यूक्रेन युद्ध के रूसी कैदियों के लिए शिविर बनाएगा, क्योंकि उनमें से सैकड़ों हैं"

सिक्योंरिटी सर्विस की इमारत से झंडे हटाए

नरगोदार में यूक्रेन की इमारतों से रूसी सेना ने यूक्रेन के झंडे हटाने शुरू किए. यूक्रेन की सिक्योंरिटी सर्विस की इमारत से झंडे हटाए. 

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की अपील

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक बार फिर आम नागरिकों से अपील है कि रूस के खिलाफ मुकाबला जारी रखें. जेलेंस्की ने अपने देश को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन की एक मीटर जमीन को भी बचाना है. ये जीवन में एक बार मिलने वाला है. सभी शहरों में जहां भी दुश्मन नजर आए तो पलटवार कीजिए.

वीडियो जारी कर मिसाइल मार गिराने का दावा

यूक्रेन की सेना ने वीडियो जारी कर रूस की एक मिसाइल मार गिराने का दावा किया. एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से रूसी क्रूज मिसाइल को आसमान में डिस्ट्रॉय किया गया. क्रामटॉर्क में की गई सेना ने मिलाइल गिराने का दावा किया है.

मोरियूपोल में सीजफायर

यूक्रेन के दक्षिणी शहर मोरियूपोल में सीजफायर के बाद फिर शुरू हुआ रूस का हमला. एक अटैक के बाद सुपरमार्केट में लगी आग. आसमान की ओर काला धुआं उठ रहा है. लोग जैसे-तैसे शहर छोड़कर भाग रहे हैं.

154 भारतीय नागरिकों की घर वापसी

युद्ध के 10वे दिन  ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से 154 भारतीय नागरिकों को लेकर एक विशेष उड़ान स्लोवाकिया के कोसिसे से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उतरी. यूक्रेन में फंसे इन सभी छात्रों और नागरिकों को युद्धग्रस्त क्षेत्र से स्वदेश लाया जा रहा है. वहीं यूक्रेन से183 भारतीय नागरिकों को लेकर एक और विशेष उड़ान हंगरी के बुडापेस्ट से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंची. 

बैकग्राउंड

Russia-Ukraine War Live: रूस यूक्रेन युद्ध का आज 11वां दिन है. इन ग्यारह दिनों से हो रहे हमले ने यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर दिया है. लोग अपना देश छोड़ अन्य देशों में छुपने को मजबूर हो गए हैं. लेकिन फिर भी यूक्रेन रूस के सामने झुकने को तैयार नहीं है. अब भी यूक्रेन के कई शहर रूसी सेना के नियंत्रण से बाहर हैं. हालांकि इस युद्ध को लेकर अमेरिका और नाटो के अधिकारियों ने आशंका जताई है कि पुतिन इस देश पर तब तक मिसाइलें बरसाता रहेगा जब तक यूक्रेन के सभी शहर खुद आत्मसमर्पण नहीं कर देते. 


एक तरफ जहां इस युद्ध में दोनों ही पक्ष रणभूमी छोड़ने को तैयार नहीं हैं. वहीं अफसरों की माने तो रूस के हवाई हमलों की वजह से आने वाले दिनों में आम नागरिकों के मारे जाने का आंकड़ा और ज्यादा बढ़ सकता है. इस बीच मास्को- रुस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में स्पेशल ऑपरेशन पर निर्णय काफी कठिन फैसला था, साथ ही उन्होंने कहा कि इस जंग के दौरान यूक्रेन पर नो-फ्लाई जोन लगाने वाला कोई भी देश हमारा दुश्मन होगा, रूस के खिलाफ प्रतिबंध युद्ध की घोषणा के समान हैं. 


रुस के राष्ट्रपति शनिवार को कहा कि यूक्रेन में स्पेशल ऑपरेशन पर निर्णय लेना उनके लिए कठिन था. पुतिन ने कहा कि रूस यूक्रेन में संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश कर रहा था. डोनबास को रूसी बोलने और अपने तरीके से जीने की अनुमति देना आवश्यक था. पुतिन ने कहा कि 2014 से अब तक डोनबास में 13 से 14 हजार लोग मारे गए हैं, लेकिन पश्चिम देशों ने इस पर ध्यान नहीं दिया.
 
पुतिन ने कहा कि रूस-नाटो संघर्ष के परिणाम, अगर ऐसा हुआ, तो सभी के लिए स्पष्ट हैं. पुतिन ने कहा कि रूस ने मारियुपोल से मानवीय गलियारा देने के कीव के अनुरोध का तुरंत जवाब दिया, लेकिन नियो-नाजी किसी को रिहा नहीं कर रहे हैं. पुतिन ने कहा कि यूक्रेनी पक्ष ने 6,000 से अधिक विदेशी नागरिकों को बंधक बना रखा है, अपने नागरिकों के साथ और भी बुरा व्यवहार कर रहा है. पुतिन ने कहा कि रूस में भी नियो-नाज़ी हैं, लेकिन सरकार में नहीं, जैसा कि यूक्रेन में है. 


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक, यूक्रेन से भारतीय नागरिकों के निकालने के मुद्दे पर की चर्चा


जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2022: दूसरे दिन कौन-कौन होंगे खास मेहमान, जानिए


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.