Russia Ukraine War Live Updates: जानिए अब तक जंग में रूस को कितना हुआ नुकसान? यूक्रेन ने चौंकाने वाला किया दावा

अमेरिका प्रतिनिधि ने कहा, 'यूक्रेन में जैविक हथियार बनाने की कोई प्रयोगशाला नहीं है. रूस के बॉर्डर के पास भी नहीं, कहीं भी नहीं'.

ABP Live Last Updated: 19 Mar 2022 04:19 PM
रूस के अंतरिक्ष यात्रियों का सूट चर्चा की वजह

रूस के तीन अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर नीले और पीले रंग के स्पेस सूट पहनकर पहुंचे, जो काफी हद तक यूक्रेन के राष्ट्रीय ध्वज से मिलते थे

ज़ेलेंस्की ने लगाया ये बड़ा आरोप

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने क्रेमलिन (रूस के राष्ट्रपति कार्यालय) पर जानबूझकर ‘‘मानवीय संकट’’ पैदा करने का आरोप लगाया.

लंबे समय तक नुकसान उठाना पड़ेगा

जेलेंस्की ने शनिवार को चेताया कि ये रणनीति सफल नहीं होगी और यदि रूस युद्ध को समाप्त नहीं करता है तो उसे लंबे समय तक नुकसान उठाना पड़ेगा.

रूसी सेनाएं बड़े शहरों को घेर रही हैं

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सेनाएं बड़े शहरों को घेर रही हैं और इस तरह की दयनीय स्थिति पैदा करना चाहती हैं कि यूक्रेन के नागरिकों को उनका सहयोग करना पड़े.

यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए ज़ेलेंस्की ने जताई उम्मीद

यूक्रेन के राष्ट्रपति का कहना है कि उन्हें आने वाले महीनों में यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए यूक्रेन के आवेदन पर प्रगति की उम्मीद है.

जानिए अब तक जंग में रूस को कितना हुआ नुकसान

कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक रूस को जंग के बीच 19 मार्च तक बड़ा नुकसान हुआ है. यूक्रेन के मुताबिक जंग में रूस के 14 हजार 400 सैनिक मारे गए हैं, वहीं 95 प्लेन भी तबाह हुआ हैं. वहीं 115 हेलिकॉप्टर, 466 टैंक, 213 अर्टिलरी पीसेज, 1470 हथियारों से लैस वाहन, 72 एमएलआरएस, 3 नवें, 914 अन्य वाहन, 60 फ्यूल टंक रूस खो चुका है. वहीं 17 ड्रोन, 44 एंटी एयरक्राफ्ट वॉरफेयर का नुकसान भी रूस को हुआ है. इसके अलावा 11 स्पेशल हथियार भी बर्बाद हो चुका हैं. 

हाइपरसोनिक किंजल मिसाइलों से रूस ने तबाह किया अंडरग्राउंड गोला-बारूद का जखीरा

रूस का कहना है कि उसने यूक्रेन में हाइपरसोनिक किंजल मिसाइलों का इस्तेमाल किया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यूक्रेनी सैनिकों के अंडरग्राउंड अम्यूनिशन डिपो पर हमला करने के लिए किंजल एयर-लॉन्च हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया गया है. रूस का कहना है कि उन्होंने इवानो-फ्रैंकिव्स्क ओब्लास्ट (पश्चिमी यूक्रेन) में हाइपरसोनिक KH-47M2 किंजल मिसाइलों के जरिए एक बड़े अम्यूनिशन डिपो को नष्ट कर दिया है.

संयुक्त राष्ट्र का दावा- यूक्रेन में युद्ध के चलते अब तक 65 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी संबंधी एजेंसी के अनुमान के अनुसार यूक्रेन में अब तक कुल 65 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं, जबकि 32 लाख लोग पहले ही देश छोड़कर जा चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय प्रवास संगठन (आईओएम) के अनुमान से पता चलता है कि यूक्रेन विस्थापन के मामले में पिछले तीन सप्ताह में ही सीरिया से आगे निकल चुका है, जहां साल 2010 में भीषण युद्ध की शुरुआत हुई थी. सीरिया में अब तक 1 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग या तो विस्थापित हो चुके हैं या फिर देश छोड़कर चले गए हैं. संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का यह अनुमान शुक्रवार को प्रकाशित एक दस्तावेज में सामने आया है.

अमेरिका ने बैन किया रूसी विमानों का मेंटेनेंस

रूस यूक्रेन युद्ध का आज 24वां दिन है. इस बीच अमेरिका ने भी बड़ा ऐलान कर दिया है. दरअसल अमेरिका ने ने रूस की ओर से इस्तेमाल किए गए सौ एयरक्राफ्ट का मेंटेनेंस बैन कर दिया है. इनमें रूस के रोमन अब्रामोविच का विमान भी शामिल है.


 

अमेरिका समेत 6 देशों ने रूस पर लगाए आरोप

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, अल्बानिया, आयरलैंड और नॉर्वे ने रूस पर गलत सूचनाएं फैलाने, दुष्प्रचार करने, और यूक्रेन पर आक्रमण को जायज ठहराने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. 

बातचीत है रूस के लिए गलतियों से होने वाले नुकसान को कम करने का मौका- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने कहा कि शांति और हमारे लिए सुरक्षा पर सार्थक बातचीत ही रूस के लिए हमलों के दौरान की गई गलतियों से होने वाले नुकसान को कम करने का एकमात्र मौका है. उन्होंने कहा कि ये समय मिलकर बातचीत करने का है आगर ऐसा नहीं होता है तो रूस को काफी नुकसान होगा. इसकी भरपाई करने में यह देश काफी पीछे जा सकता है. 


 

 

बैले स्टार अर्टिओम दत्शिन की मौत

रूस यूक्रेन युद्ध का आज 24वां दिन है. इस दौरान रूस ने लगभग पूरे यूक्रेन को बर्बाद कर दिया है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यूक्रेन में अब तक कम से कम 816 नागरिकों की जान जा चुकी है. वहीं मिली जानकारी के अनुसार रूस के चल रहे सैन्य अभियान के बीच यूक्रेन के बैले स्टार अर्टिओम दत्शिन की मौत हो गई है. 43 साल के दत्शिन बीते गुरुवार को रूस द्वारा चलाए जा रहे सैन्य अभियान में घायल हो गए थे और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. उनके निधन की जानकारी समाचार पोर्टल पीपल ने दी. 

शांति वार्ता शुरू करने का समय आ गया है- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार तड़के कहा कि यूक्रेन पर अपने आक्रमण में अधिक नुकसान से बचने के लिए मॉस्को के साथ ईमानदारी से शांति वार्ता शुरू करने का समय आ गया है. 

अब तक करीब 1000 से ज्यादा मिसाइलें दागी जा चुकी हैं

अमरिका ने दावा किया है कि यूक्रेन पर अब तक करीब 1000 से ज्यादा मिसाइलें दागी जा चुकी हैं.

9,145 लोगों का किया गया रेस्क्यू

दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के बीच मारियोपुल से 4972 लोगों का रेस्क्यू कर निकाला गया. इसमें 1124 बच्चे शामिल हैं.  वहीं ह्यूमन कॉरिडोर से कुल 9,145 लोगों को निकाला गया है. सुमी क्षेत्र से भी 4173 लोगों का रेस्क्यू किया गया 

मारियुपोल छोड़ने के लिए तैयार रूसी सेना

रूसी सेना नागरिकों को बचाने के लिए मारियुपोल छोड़ने के लिए तैयार हैं. दरअसल यूक्रेन रूस हमले के बीच मारियुपोल में सैकड़ों नागरिकों ने शरण ली थी. 

पीड़ित बच्चों को 5 लाख की सहायता राशि

यूक्रेन में चल रहे युद्ध के कारण वहां के कई बड़े शहर तबाह हो चुके हैं. इस बीच टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने बड़ी मदद की घोषणा की है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये कहा कि मैं और मेरा परिवार यूक्रेन में जंग की वजह से परेशान हो रहे बच्चों को देखकर व्यथित हैं, लिहाजा हमने फैसला लिया है कि यूक्रेन में बच्चों की मदद के लिए 5 लाख डॉलर की सहायता राशि देंगे.

आर्मेनिया से सैनिकों का ट्रांसफर

जंग के बीच रूस की नई योजना, यूक्रेन के खिलाफ हमले करने के लिए रूस ने आर्मेनिया से सैनिकों का ट्रांसफर करेगा

अमेरिका का रूस पर निशाना

अमेरिकी रक्षा सचिव का ने कहा कि दोनों देशों के बीच चल रही युद्ध का कहना है कि यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान रूस ने गंभीर रणनीतिक गलतियां कीं हैं. लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि रूस की लॉजिस्टिक समस्याएं हैं. पुतिन में सामरिक बुद्धिमत्ता का अभाव है.

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War Live: रूस यूक्रेन के बीच चल रही जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. रूस द्वारा यूक्रेन पर किए जा रहे हमले के कारण यूक्रेन के कई बड़े शहर तबाह हो गए हैं. वहीं दूसरी तरफ लाखों लोग देश छोड़ भाग रहे हैं. तबाही का आलम ये है कि युद्ध में संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यूक्रेन में अब तक कम से कम 816 नागरिकों की जान जा चुकी है. वहीं संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन के अंदर लगभग 65 लाख लोग विस्थापित हुए हैं. दूसरी तरफ यूक्रेन का कहना है कि रूस ने जो बम छोड़े हैं उसमें कई बम फटे ही नहीं, उन्हें निष्क्रिय करने में सालों लगेंगे. 


वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में यूक्रेन को लेकर बैठक में रूस और अमेरिका आमने-सामने आ गए. दरअसल, रूस ने यूक्रेन के क्षेत्र में  जैविक हथियार बनाने का आरोप लगाया, जिसका जवाब अमेरिका ने दिया और रूस पर तीखा हमला बोला. 


रूसी प्रतिनिधि ने कहा कि जैविक हथियारों के अंश यूक्रेन के क्षेत्र में बनाए गए थे. हमारे रक्षा मंत्रालय को यूक्रेनी क्षेत्र में पेंटागन द्वारा की गई गैरकानूनी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त हो रही है. रूस के इस आरोप को अमेरिका की प्रतिनिधि ने सिरे से खारिज कर दिया. 


अमेरिका प्रतिनिधि ने कहा, 'यूक्रेन में जैविक हथियार बनाने की कोई प्रयोगशाला नहीं है. रूस के बॉर्डर के पास भी नहीं, कहीं भी नहीं. केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं हैं ... यह रूस है जिसने लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए जैविक हथियार कार्यक्रम बनाए रखा है.' 


ये भी पढ़ें:


योगी आदित्यनाथ सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख तय, 25 मार्च को शाम चार बजे होगा समारोह


Russia-Ukraine War: ब्रिटेन का रूस को झटका, सरकार समर्थित ब्रॉडकास्टर का लाइसेंस रद्द किया

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.