Russia Ukraine War Live Updates: जंग के बीच ज़ेलेंस्की का बड़ा आरोप, बोले- मदद की जगह टालमटोल कर रहे पश्चिमी देश

इस युद्ध ने सैनिकों के मानसिक स्थिति पर भी काफी प्रभाव डाला है. युद्ध के दौरान हावी होती निराशा सैनिकों के आगे एक बड़ी चुनौती है. 

ABP Live Last Updated: 27 Mar 2022 08:54 PM
यूक्रेन के एक अलगाववादी नेता ने कही जनमत संग्रह की बात

पूर्वी यूक्रेन में लुहांस्क क्षेत्र के एक अलगाववादी नेता ने कहा है कि उनका क्षेत्र रूस में शामिल होने के लिए जनमत संग्रह करना चाहता है. ‘लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक’ के प्रमुख लियोनिद पासेचनिक ने रविवार को कहा कि वह आगामी दिनों में एक जनमत संग्रह करा सकते हैं, जिसमें भाग लेने वाले लोगों से पूछा जा सकता है कि क्या वे इस क्षेत्र को रूस का हिस्सा बनाने का समर्थन करते हैं.

अब आईएमएफ ने दी है ये चेतावनी

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन में रूस के युद्ध के कारण उत्पन्न वैश्विक आर्थिक तनाव पश्चिम एशिया और उसके बाहर नागरिक अशांति को भड़का सकता है. कतर में दोहा फोरम में जॉर्जीवा ने कहा कि रूस के आक्रमण और उस पर लगाए गए प्रतिबंधों ने दुनिया के सबसे गरीब लोगों को संकट का सामना करने के लिए मजबूर किया है, क्योंकि वे खाद्यान्न की बढ़ी हुई लागत और नौकरियों के संकट से जूझ रहे हैं.

अमेरिका पुतिन को कुर्सी से हटाने की कोशिश नहीं कर रहा

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस के हमले की कड़ी निंदा के बावजूद अमेरिका रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सत्ता से हटाने की कोशिश नहीं कर रहा. ब्लिंकन की इस टिप्पणी के एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पोलैंड के वारसा में एक भाषण के दौरान पुतिन के बारे में कहा, ‘‘भगवान के लिए, यह आदमी सत्ता में नहीं रह सकता

टालमटोल कर रहे पश्चिमी देश

जेलेंस्की ने पोलैंड में शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और यूक्रेन के अधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद पश्चिमी देशों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा पश्चिमी देश यूक्रेन को विमान और अन्य रक्षा उपकरण प्रदान करने के मामले में टालमटोल कर रहे हैं, दूसरी ओर रूसी मिसाइल हमलों में आम नागरिक फंसे हुए हैं और मारे जा रहे हैं.

पश्चिमी देशों में साहस की कमी- ज़ेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आरोप लगाया कि पश्चिमी देशों में, रूसी हमलों का सामना कर रहे उनके देश की मदद करने के मामले में साहस की कमी है. जेलेंस्की ने यूक्रेन को लड़ाकू विमान और टैंक देने का अनुरोध किया.

रिव्ने ओब्लास्ट में तेल डिपो रूसी मिसाइल हमले में तबाह

रिव्ने ओब्लास्ट में तेल डिपो रूसी मिसाइल हमले से पूरी तरह नष्ट हो गया. रिव्ने ओब्लास्ट के गवर्नर विटाली कोवल ने 27 मार्च को टीवी चैनल एस्प्रेसो को बताया कि दुब्नो शहर में डिपो पर 26 मार्च की स्ट्राइक के परिणामस्वरूप कोई हताहत नहीं हुआ है.

लुहान्स्क ओब्लास्ट पर रूस कर सकता है कब्जा

प्रॉक्सी नेता का कहना है कि लुहान्स्क ओब्लास्ट के हिस्सों को रूस द्वारा कब्जा कर लिया जा सकता है.

ल्वीव शहर पर हमले कर रहा रूस

32 दिनों से चल रहे युद्ध के बीच रूस ने यूक्रेन के पश्चिमी शहर ल्वीव पर रॉकेट हमले किए हैं, इस बात के संकेत हैं कि रूस देश के केवल पूर्वी हिस्से को निशाना बनाने के अपने दावों के बावजूद देश के अन्य स्थानों पर भी हमला कर रहा है.

5,200 यूक्रेनी लोगों को निकाला गया

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक के अनुसार बीते शनिवार को10 ह्यूमन कॉरिडोर सफल रहे. ह्यूमन कॉरिडोर के जरिए यूक्रेन से कुल 5,200 लोगों को निकाला गया है.


 

 

100,000 यूक्रेनी शरणार्थियों को स्वीकार करेगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने 26 मार्च को ट्विटर के माध्यम से कहा कि "युद्ध के बीच अपनी जान बचा कर भागने वाले यूक्रेनी शरणार्थियों की मदद करने के लिए अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पर भरोसा कर सकते हैं. "

ब्रिटेन रूस से हटा सकता है पाबंदियां, लेकिन पूरी करनी होंगी ये शर्तें

ब्रिटेन ने रूस पर हमले के बाद कई पाबिदयां लगाई थीं. लेकिन अब ब्रिटेन की ओऱ से कहा गया है कि वह इन पाबंदियों को खत्म कर सकता है. लेकिन रूस को कुछ शर्तें माननी होंगी. 

टैंकों, विमानों के बिना मारियुपोल को बचाना असंभव

रूस द्वारा किए जा रहे हमले के बीच राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेनी सेना के पास अतिरिक्त टैंकों, विमानों के बिना मारियुपोल को बचाना असंभव है. यूक्रेन रूसी मिसाइलों को शॉटगन और मशीनगनों से नहीं मार सकता. 

बाइडेन ने पुतिन की निंदा की

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के व्लादिमीर पुतिन की निंदा की. उन्होंन कहा कि दुनिया को उदार लोकतंत्र के लिए क्रूर निरंकुश शासक नहीं चाहिए. उन्होंने यूरोप की चार दिवसीय यात्रा के दौरान कहा कि भगवान के लिए, यह आदमी सत्ता में नहीं रह सकता.

यूक्रेन ने रूस के 16,400 जवानों को मार गिराया है

द कीव इंडिपेंडेंट के ट्वीट के मुताबिक, अब तक यूक्रेन ने रूस के 16,400 जवानों को मार गिराया है. जबकि 117 प्लेन, 127 हेलिकॉप्टर्स, 575 टैंक, 293 आर्टिलरी, 1640 बख्तरबंद गाड़ियों, 91, एमएलआरएस और 7 नावों को तबाह कर दिया है. इसके अलावा 56 यूएवी, 51 एंटी एयरक्राफ्ट वॉरफेयर, 2 खास उपकरण, 1,131 व्हीकल्स, 73 फ्यूल टैंक भी नेस्तनाबूद कर दिए हैं.

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War Live Updates: रूस यूक्रेन के बीच चल रहे जंग को एक महीना हो गया है. 32 दिनों से चल रही इस जंग में हजारों लोगों की जान जा चुकी है. वहीं लाखों लोग अपने अपने परिवार की जान बचाने के लिए पड़ोसी देशों में पलायन कर चुके हैं. यूक्रेन पर लगातार कर रहे हमले के बीच रूस पर तमाम प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं, लेकिन हासिल कुछ नहीं हुआ. 


दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत भी हुई, लेकिन इस बातचीत से कोई हल सामने नहीं आया. नतीजन अपने कईं बड़े शहरों को बर्बाद होते देखने के बाद अब ना यूक्रेन झुकने को तैयार है ना रूस. इस युद्ध ने सैनिकों के मानसिक स्थिति पर भी काफी प्रभाव डाला है. युद्ध के दौरान हावी होती निराशा सैनिकों के आगे एक बड़ी चुनौती है. 


3,825 रूसी सैनिक घायल


रूस के सैन्य जनरल स्टॉफ के उप प्रमुख ने बीते शुक्रवार जानकारी दी कि इस जंग नें अब तक 1,351 रूसी सैनिक मारे गए हैं. जबकि 3,825 रूसी सैनिक घायल हुए हैं. वहीं नाटो द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 1 महीने से चल रहे इस युद्ध में अबतक 15 हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं. रूसी आंकड़े में पूर्वी यूक्रेन में लड़ रहे रूस समर्थित अलगाववादियों को शामिल नहीं किया गया है. 


ये भी पढ़ें:


आयरलैंड में मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म करते ही बढ़ने लगे कोरोना केस, इतने नए मामले मिले


ग्रुप सुसाइड का मामला आया सामने, एक परिवार के 5 सदस्यों ने सातवीं मंजिल से लगाई छलांग

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.