Russia Ukraine War Live Updates: आज फिर होगी रूस-यूक्रेन में सुलह की कोशिश, रूस के बात करने के लिए तुर्की के इस्तांबुल पहुंचे यूक्रेन प्रतिनिधि

मारियुपोल मेयर की माने तो रूस ने इस शहर का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा खंडहर में तब्दील कर दिया है. हमले में 5000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं .

ABP Live Last Updated: 29 Mar 2022 12:33 PM
रूस से बातचीत के लिए तुर्की के इस्तांबुल पहुंचे यूक्रेन

तुर्की के राष्ट्रपति ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि, यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल रूस के साथ इस्तांबुल के डोलमाबाहस पैलेस में वार्ता के लिए पहुंचे है. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि हमने पहले दिन से रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष को सुलझाने की कोशिश की है. मैंने कई राजनयिकों के साथ तनाव को कम करने की भी कोशिश की है. हम रूस-यूक्रेन वार्ता में महत्वपूर्ण प्रगति की उम्मीद करते हैं.

हमें अभी भी लड़ना है, अभी भी बहुत कुछ सहना है- बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की

ज़ेलेंस्की ने बीती रात राष्ट्र के नाम एक संबोधन वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने कहा, "हमें अभी भी लड़ना है, अभी भी बहुत कुछ सहना है." उन्होंने कहा कि हम अभी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकते. 

पुतिन नहीं है युद्ध करने के पक्ष में

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच एक तरफ जहां यूक्रेन का रुख नरम देखा जा रहा है वहीं पुतिन अब पीछे हटने के मूड में नहीं है. दरअसल जेलेंस्की के शर्तों पर पुतिन ने से सिर्फ इतना कहा कि वे 'उन्हें बर्बाद कर देंगे'. पुतिन का ये बयान तब आया है जब एक बार फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अपने तेवर नरम किए हैं. वे लगातार कह रहे हैं कि बातचीत के लिए तैयार हैं.

पुतिन सुलह के मूड में नहीं

यूक्रेन ने मंगलवार से रूस के साथ शुरू हो रही वार्ता में सीजफायर का रास्ता खुलने की उम्मीद जताई है, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि पुतिन सुलह के मूड में नहीं हैं।

अमेरिका राष्ट्रपति ने कहा- पुतिन से नहीं मांगेगे माफी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को स्पष्ट किया कि वह सप्ताहांत में की गई अपनी उस टिप्पणी में से ‘‘कुछ भी वापस नहीं ले रहे हैं’’, जिसमें उन्होंने कहा था कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ‘‘सत्ता में रहने के लायक नहीं हैं.’’ हालांकि, बाइडेन ने इस बात पर जोर दिया कि वह मॉस्को में सत्ता परिवर्तन का आह्वान नहीं कर रहे थे. बाइडेन ने कहा कि उन्हें इस बात की कोई चिंता नहीं है कि उनकी टिप्पणी से यूक्रेन में युद्ध को लेकर तनाव बढ़ेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘यह सिर्फ एक साधारण बात को स्पष्ट करने वाला है कि इस तरह का व्यवहार पूरी तरह से अस्वीकार्य है.’’

रूस दे रहा रूस की मांगों के आगे झुकने का संकेत

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की भी वीडियो जारी कर रूस की मांगों के आगे झुकने के संकेत दे चुके हैं. जेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन रूस को सुरक्षा गारंटी देने, तटस्थ रहने और खुद को न्यूक्लियर फ्री स्टेट घोषित करने करने के लिए तैयार है. हम डोनबास का जटिल मुद्दा भी मिल बैठकर सुलझाने के लिए तैयार हैं. 

रूस दे रहा रूस की मांगों के आगे झुकने का संकेत

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की भी वीडियो जारी कर रूस की मांगों के आगे झुकने के संकेत दे चुके हैं. जेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन रूस को सुरक्षा गारंटी देने, तटस्थ रहने और खुद को न्यूक्लियर फ्री स्टेट घोषित करने करने के लिए तैयार है. हम डोनबास का जटिल मुद्दा भी मिल बैठकर सुलझाने के लिए तैयार हैं. आज होने वाली बातचीत से मॉस्को को भी बड़ी उम्मीदें हैं क्योंकि 34 दिन की जंग के बाद रूस अब तक यूक्रेन के किसी भी बड़े शहर पर पूरी तरह कब्जा नहीं कर पाया है. 

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War Live Updates: रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को आज 34 दिन होने को है. एक महीने से ज्यादा चल रहे इस युद्ध में रूसी सेना ने लगातार यूक्रेन के कई बड़े शहरों पर मिसाइलें दाग उसे बर्बाद कर दिया है. मारियुपोल, कीव समेत कई रिहाइशी इलाके तबाह कर दी गई है. इस जंग के दौरान हजारों लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लाखों लोग अपना देश छोड़ पड़ोसी देशों में पलायन कर चुके हैं. 


वहीं मारियुपोल मेयर की माने तो रूस ने इस शहर का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा खंडहर में तब्दील कर दिया है. हमले में 5000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं . वहीं मारियुपोल के मेयर कहा कहना है कि फिलहाल यहां शहर में 1.6 लाख लोग फंसे हुए हैं और वह शहर छोड़ भी नहीं पा रहे क्योंकि रूसी सेना ने शहर छोड़ने वाले सभी रास्तों पर अपने सैनिको की तैनाती कर दी है. 


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रविवार की रात देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि ‘मैं दूसरे देशों की संसद से लगातार अपील करूंगा और उन्हें घेरेबंदी वाले मारियुपोल जैसे शहरों के भयावह हालात की याद दिलाऊंगा.’’ यूक्रेन के सशस्त्र बलों को धन्यवाद देते हुए जेलेंस्की ने कहा कि कब्जाए जा चुके शहरों को वे वापस ले रहे हैं और ‘‘कुछ हिस्सों में तो वे आगे भी बढ़ रहे हैं. यह अत्यंत सराहनीय है.’’


इसके साथ ही अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि तुर्की में रूस के साथ इस सप्ताह होने जा रही बातचीत में प्राथमिकता ‘‘यूक्रेन की संप्रभुता और भूभागीय अखंडता’’ पर केंद्रित होगी. जेलेंस्की ने कहा ‘‘हम वास्तव में, बिना किसी विलंब के, शांति चाहते हैं. तुर्की में आमने-सामने होने जा रही बातचीत एक अवसर है और जरूरत भी. यह बुरा नहीं है. आइये, देखें कि परिणाम क्या मिलते हैं.’’


ये भी पढ़ें:


Padma Vibhushan: यूपी के पूर्व CM कल्याण सिंह को मरणोपरांत मिला पद्म विभूषण, बेटे ने लिया सम्मान


Gorakhpur News: यूपी ATS ने आतंकियों को फंडिंग देने वाले एजेंट को किया गिरफ्तार, आरोपी पर था 25 हजार रुपये का इनाम

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.