Russia Ukraine War: इस्तांबुल में रूसी-यूक्रेन वार्ता समाप्त हो गई है. तुर्की मीडिया के दोनों पक्षों के बीच करीब 3 घंटे तक यह वार्ता चली है.  रूसी प्रतिनिधिमंडल के साथ शांति वार्ता के बाद यूक्रेनी वार्ताकार मायखाइलो पोडोलीक का कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कीव तुर्की सहित 8 देशों को गारंटर के रूप में देखना चाहता है.


इससे पहले इस्तांबुल में शांति वार्ता को संबोधित करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि अगले 2 सप्ताह के भीतर यूक्रेन रूस के साथ बातचीत जारी रखेगा.


वहीं तुर्की के राष्ट्रपति  रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने सत्र की शुरुआत करते हुए युद्धविराम और शांति का आह्वान किया. उन्होंने कहा, "संघर्ष को लंबा करना किसी के हित में नहीं है." उन्होंने दोनों प्रतिनिधिमंडलों से ठोस परिणाम सामने आने का आग्रह किया.


कीव ने प्रतिनिधिमंडल को सतर्क रहने को कहा 
इससे पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रूस के साथ बातचीत में कीव के प्रतिनिधिमंडल को सतर्क रहने की सलाह दी,  क्योंकि एक रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि दो यूक्रेनी वार्ताकारों एक रूसी मध्यस्थ को जहर देने की कोशिश की गई. हालांकि क्रेमलिन ने रूसी मध्यस्थ रोमन अब्रामोविच को जहर दिए जाने के आरोपों से इनकार किया है और इसे एक सूचना युद्ध का हिस्सा बताया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने यह जानकारी दी.


बता दें वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए सोमवार को यह दावा किया था कि रूसी कुलीन रोमन अब्रामोविच और यूक्रेनी वार्ताकार एक संदिग्ध जहर के हमले का लक्ष्य थे, संभवतः मॉस्को के कट्टरपंथियों द्वारा शांति वार्ता को भंग करने के मकसद से ऐसा किया.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: क्रेमलन ने किया रूसी मध्यस्थ रोमन अब्रामोविच को जहर दिए जाने की रिपोर्ट का खंडन, कहा- यह सूचना युद्ध का हिस्सा


Ukraine-Russia War: युद्ध के बीच रूस का बड़ा दावा, कहा- तबाह किए यूक्रेन के 123 एयरक्राफ्ट्स, 74 हेलिकॉप्टर्स और 309 UAV