रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह से अब तक यूक्रेन के करीब 15 लाख लोग दूसरे देशों में शरण ले चुके हैं. यह आंकड़े संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की तरफ से जारी किए गए हैं. यूएन के मुताबिक पिछले 10 दिनों में युद्ध की वजह से बड़ी संख्या में लोगों ने अपना आशियाना छोड़ दिया है और पड़ोसी देशों में शरण ले रहे हैं.


यूक्रेन के शरणार्थियों के सबसे ज्यादा पोलैंड और मोल्दोवा में पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है. मोल्दोवा के राष्ट्रपति के मुताबिक अब तक उनके देश में यूक्रेन के 2.50 लाख शरणार्थी सीमा पार करके पहुंच चुके हैं. 


रूस के 11000 सैनिक मार गिराने का दावा 


यूक्रेन की सरकार ने दावा किया है कि उसने अब तक रूस की सेना को भारी नुकसान पहुंचाया है. यूक्रेन के मुताबिक इस युद्ध में अब तक रूस के 11 हजार सैनिक मार गिराए हैं. इसके अलावा रूस के 44 एयरक्राफ्ट, 48 हेलीकॉप्टर, 285 टैंक, 109 आर्टिलरी गन, 985 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 50 एमएलआरएस, 2 बोट्स, 447 कार, 60 फ्यूल टैंक, 4 यूएवी और 21 एंटी एयरक्राफ्ट वारफेयर को नष्ट कर दिया है.


यह बोले ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन


इधर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन संकट को लेकर बड़ा बयान दिया है. जॉनसन ने कहा है कि यूक्रेन के हालात 'नाटो' का संघर्ष नहीं है. जॉनसन रूस के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहे हैं और सख्त प्रतिबंध लगाने का एलान कर चुके हैं.


लेकिन नाटो के देशों ने खुद को इस युद्ध से दूर रखा है और जेलेंस्की की तमाम अपीलों के बावजूद अपनी सेना भेजने से साफ इनकार कर दिया है. तमाम यूरोपीय देश यूक्रेन की आर्थिक और सैन्य मदद कर रहे हैं, लेकिन सीधे तौर पर रूस के खिलाफ युद्ध में शामिल नहीं हो रहे.


यह भी पढ़ेंः Ukraine Russia War: जंग में फंसे दो दोस्तों ने पेश की दोस्ती की मिसाल, एक दूसरे के लिए छोड़ दी फ्लाइट


Ukraine Russia War: रूसी सेना का दावा, विशेष बलों ने ध्वस्त किये यूक्रेनी सेना के इतने ढांचे, पुतिन ने शांति के लिये रखी ये शर्त