रूसी सैनिकों ने शनिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में प्रवेश किया और सड़कों पर घमासान शुरू हो गया है. इस बीच स्थानीय अधिकारियों ने लोगों से खिड़कियों से दूर रहने और सही जगह पनाह लेने की अपील की है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने वहां से निकल जाने के अमेरिकी प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया है और जोर देकर कहा है कि वह राजधानी में ही रुकेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘यहां जंग जारी है.’’ यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि कीव में सैनिक कितनी दूर आगे बढ़ चुके है. यूक्रेनी अधिकारियों ने हमलों को रोकने में कुछ सफलता हासिल करने की सूचना दी, लेकिन राजधानी के पास लड़ाई जारी रही.


इस बीच यूक्रेन के सांसद वियोतोस्लाव यूराश (Sviotoslav Yurash) ने कहा है कि वो हथियार उठाकर सड़कों पर यूक्रेनी सैनिकों के साथ लड़ाई के लिए तैयार हैं. वह भारत-यूक्रेन मित्रता संगठन के प्रमुख भी हैं और कुछ साल कोलकाता में रह चुके हैं. यूक्रेन में बदतर हुए हालात में अफरा-तफरी मच गई है. सुरक्षाबलों के जवान अहम इमारतों के करीब पोजीशन ले रहे हैं. यूक्रेनी विदेश मंत्रालय के करीब सेना ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है. सैनिकों की भगदड़ और बाद में संदिग्ध व्यक्ति को पुलिस को सौंपा गया. इस दौरान धमाकों की आवाज और तेजी से बजते सायरन भी सुने जा सकते हैं.


इस भगदड़ में यूक्रेन की रहवासी कैथरीन को भी अचानक अपना घर छोड़ना पड़ा. जब वह 6 साल की थीं, तब सोवियत संघ का विघटन हुआ और उन्हें देश छोड़कर थायलैंड जाना पड़ा. फिर वाशिंगटन तो कभी फिलाडेल्फिया, कभी मॉस्को तो कभी कीव. बीते चार साल से कीव में रह रही कैथरीन ने आज सुबह फिर अपना घर छोड़ दिया. उन्हें अपने अपार्टमेंट से कुछ ही दूरी पर ते होती लड़ाई के बाद जल्दबाजी में अपना घर छोड़ना पड़ा. घर छोड़ने से पहले अपनी तीन बिल्लियों को साथ लेना नहीं भूलीं. इनमें से दो बिल्लियों के नाम लुगान्स और दानयास्क के नाम पर है जो पूर्वी यूक्रेन के सूबे हैं, जिन्हें रूस ने अलग घोषित कर दिया है. कैथरीन एक एनालिस्ट भी हैं और उन्होंने इस संकट पर अपना आकलन भी साझा किया है.


दो दिनों के घमासान के बाद हुई झड़पों में सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और पुलों, विद्यालयों और अपार्टमेंट की इमारतों को भारी नुकसान हुआ है. अमेरिकी अधिकारियों का मानना ​​​​है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन की सरकार को उखाड़ फेंकने और इसे अपने शासन के अधीन करने को कृतसंकल्प हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को फिर से आश्वासन दिया कि देश की सेना रूसी आक्रमण का सामना करेगी. राजधानी कीव में एक सड़क पर रिकॉर्ड की गई एक वीडियो में, उन्होंने कहा कि उन्होंने शहर नहीं छोड़ा है और यह दावा झूठा है कि यूक्रेनी सेना हथियार डाल देगी. उन्होंने कहा, “हम हथियार नहीं डालने जा रहे हैं. हम अपने देश की रक्षा करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘सच्चाई यह है कि यह हमारी जमीन है, हमारा देश है, हमारे बच्चे हैं. हम उस सबका बचाव करेंगे.”


ये भी पढ़ें- रोमानिया के बुखारेस्ट में लैंड हुई Air India की स्पेशल फ्लाइट, फंसे भारतीयों को निकालने का काम शुरू


ये भी पढ़ें- यूक्रेन में जंग के बीच राहुल गांधी ने बंकर में छिपी छात्राओं का वीडियो किया शेयर, सरकार से तुरंत रेस्क्यू की अपील