Russia-Ukraine War:  NATO (नॉर्थ ऍटलाण्टिक ट्रीटी ऑर्गनाइज़ेशन) ने यूक्रेन पर रूसी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है. NATO ने कहा है कि वह यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़ा है.  NATO महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा, “NATO यूक्रेन में रूस के आक्रमण की कड़े शब्दों में निंदा करता है. हम रूस से सैन्य कार्रवाई को तुरंत बंद करने और यूक्रेन से पीछे हटने का आह्वान करते हैं.”  उन्होंने कहा कि लोकतंत्र हमेशा निरंकुशता पर हावी रहेगा. दमन पर हमेशा स्वतंत्रता की जीत होगी.


NATO महासचिव ने कहा, "हमारे पास अपने हवाई क्षेत्र की रक्षा के लिए 100 से अधिक जेट और उत्तर से भूमध्य सागर तक समुद्र में 120 से अधिक जहाज हैं. गठबंधन(यूक्रेन) को आक्रामकता(रूस) से बचाने के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे. आगे की स्थिति पर विचार करने के लिए  NATO नेता कल बैठक करेंगे."


नाटो की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये भी बताया गया कि, नाटो ने पहले भी यूक्रेन की मदद की है. फिर चाहे वो मिलिट्री सपोर्ट की बात हो या फिर किसी अन्य तरह की मदद... 2014 से लेकर अब तक यूक्रेन के पास अब बेहतर ट्रेनिंग ली हुई फोर्स है और बेहतर इक्युपमेंट्स हैं.


इस बीच रॉयटर्स ने खबर दी है कि यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन पर 30 से अधिक हमलों के साथ नागरिक और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया, जिसमें कलिब्र क्रूज मिसाइल (Kalibr cruise missiles) भी शामिल है. 


पुतिन ने किया सैन्य कार्रवाई का एलान
बता दें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार तड़के यूक्रेन के पूर्वी डोनबास इलाक़े में 'सैन्य कार्रवाई' की घोषणा की. 'सैन्य कार्रवाई' की घोषणा करते हुए पुतिन ने दावा किया इस कदम का मकसद नागरिकों की रक्षा करना है. टेलीविजन पर एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि यूक्रेन से उत्पन्न खतरों के जवाब में रूस ने वहां एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करने का कदम उठाया है. उन्होंने अन्य देशों को भी चेतावनी देते हुए कहा कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘‘ ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.’’


इसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम एक वीडियो संदेश में रूसी हमले की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पुतिन ने यूक्रेन के ख़िलाफ़ पूरी तरह से चढ़ाई कर दी है. उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेन के बुनियादी ढांचों पर मिसाइलें दागी है और बॉर्डर गार्ड पर भी हमले किए हैं. राष्ट्रपति देश में मार्शल लॉ जारी करने का भी एलान किया.


हालांकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के शहरों पर हमले से किया. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वो सैन्य बुनियादी ढांचों, एयर डिफेंस और एयर फोर्स पर अपने उच्चस्तरीय सटीक हथियारों से हमले कर रहा है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन बोले- यूक्रेन पर रूसी हमला हमारे महाद्वीप के लिए आपदा


Russia Ukraine War: यूएन चीफ गुतारेस ने कहा- यूक्रेन में रूस का सैन्य अभियान मेरे कार्यकाल का सबसे दुखद क्षण