Ukraine Sacked Ambassadors: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने जर्मनी (Germany), भारत (India), चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त कर दिया है. यह स्पष्ट नहीं गया कि क्या दूतों को नई नौकरी दी जाएगी. आदेश में इस कार्रवाई की कोई वजह नहीं बताई गई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जारी आदेश के तहत उन्होंने जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत एंड्री मेलनिक (Andriy Melnyk) को बर्खास्त कर दिया है. ये आदेश 9 जुलाई को यूक्रेनी राष्ट्रपति की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया था.


इसके साथ-साथ ज़ेलेंस्की ने हंगरी, चेक गणराज्य, नॉर्वे और भारत में यूक्रेन के राजदूतों को भी निकाल दिया. ज़ेलेंस्की ने साथ ही अपने राजनयिकों से यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य सहायता जुटाने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन 24 फरवरी से रूस के द्वारा किए गए आक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहा है. 


जर्मनी-यूक्रेन में पैदा हुआ हैं अंतर


बता दे कि, जर्मनी के साथ यूक्रेन के संबंध को लेकर मामला संवेदनशील रहा है. जर्मनी रूसी ऊर्जा आपूर्ति और पर बहुत अधिक निर्भर है. कनाडा में रखरखाव के दौर से गुजर रहे एक जर्मन-निर्मित टर्बाइन को लेकर दोनों देशों में वर्तमान में अंतर है. जर्मनी चाहता है कि कनाडा रूसी प्राकृतिक गैस की दिग्गज कंपनी गजप्रोम को टर्बाइन लौटा दे ताकि वे यूरोप को गैस दे सकें. वहीं यूक्रेन ने कनाडा से टर्बाइन रखने का आग्रह करते हुए कहा है कि इसे रूस को भेजना मास्को पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन होगा. 


ज़ेलेंस्की ने जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत को भी निकाला


ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) द्वारा जर्मनी (Germany) में यूक्रेन के राजदूत एंड्री मेलनिक (Andriy Melnyk) को निकालना बड़ा कदम माना जा रहा है. एंड्री मेलनिक, जिन्हें ज़ेलेंस्की से पहले के राष्ट्रपति द्वारा 2014 के अंत में जर्मनी में राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था, वे जर्मनी में राजनेताओं और राजनयिकों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Russia-Ukraine War: रूसी रॉकेट हमले में यूक्रेन की शार्प शूटर थालिटा डो की मौत, बन चुकी थीं ट्रेंड स्‍नाइपर


Sri Lanka Crisis: प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के निजी आवास में लगाई आग, हालात बिगड़े