Russia Ukraine War:  रूस (Russia) ने रविवार को कीव (Kyiv) में एक आवासीय इमारत (Residential Building) पर हमला किया. लगभग तीन सप्ताह में राजधानी पर यह पहला हमला है. जिसके बाद यूक्रेन (Ukraine) द्वारा जर्मनी (Germany) में जी-7 नेताओं की बैठक (G7 Leaders Meeting) से अधिक समर्थन के लिए आह्वान किया गया. शहर के मेयर (Mayor) विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि सुबह की स्ट्राइक के बाद सात साल की बच्ची सहित चार लोगों को अस्पताल ले जाया गया.  इस बीच मॉस्को ने कहा कि उसके बलों ने उत्तरी और पश्चिमी यूक्रेन में तीन सैन्य केंद्रों पर हमले किए हैं, जिनमें से एक पोलैंड की सीमा के पास है. 


यह हाई-प्रोफाइल हमले, रूस द्वारा जी 7 और नाटो शिखर सम्मेलन के पहले हुए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) दोनों सभाओं को संबोधित करेंगे, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) सहित सहयोगी कीव के लिए अपने समर्थन और मॉस्को पर लगाए गए प्रतिबंधों का जायजा लेंगे. बाइडेन ने रविवार को रूस का जिक्र करते हुए कीव पर हमले की निंदा की और इसे "उनकी बर्बरता से अधिक" बताया.


रूस से सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाएंगे जी-7 देश
अमेरिकी राष्ट्रपति ने रविवार को घोषणा की कि जी-7 के सदस्य देश रूस (Russia) से सोने (gold) के आयात (imports) पर प्रतिबंध लगाएंगे. हालांकि यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने और अधिक की मांग की.


दिमित्रो कुलेबा ने ट्विटर पर एक स्ट्रेचर पर ले जाए जा रहे एक घायल बच्चे की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें उन्होंने कहा कि "(बच्चा) कीव में शांति से सो रहा था जब तक कि एक रूसी क्रूज मिसाइल ने उसके घर को नष्ट नहीं कर दिया."


'रूस के बीमार साम्राज्यवाद को पराजित किया जाना चाहिए'
यूक्रेनी विदेश मंत्री ने कहा, "जी 7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) को रूस (Russia) पर अधिक प्रतिबंधों (Sanctions) और यूक्रेन (Ukraine) के लिए अधिक भारी हथियारों के साथ जवाब देना चाहिए.” उन्होंने कहा, रूस के “बीमार साम्राज्यवाद को पराजित किया जाना चाहिए."


यह भी पढ़ें: 


G-7 To Ban Russian Gold : मॉस्को के खिलाफ जो बाइडेन की बड़ी घोषणा- रूस से सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाएंगे जी-7 देश


Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहा श्रीलंका, खरीदना चाहता रूस से तेल, Russia के दौरे पर जाएंगे दो मंत्री