Russia Ukraine War : दो साल से चली आ रही यूक्रेन-रूस जंग रुकने वाली नहीं हैं. लगातार दोनों देश एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं. रूस ने पिछले 24 घंटों में ही यूक्रेन पर 55 बार ज्यादा एयरस्ट्राइक कर दी. इसमें कम से कम 11 लोगों की जान गई है और वहीं 40 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. रूस की समाचार एजेंसी आरआईए के मुताबिक, रूसी सेना ने शुक्रवार को यूक्रेन की अलग-अलग जगहों पर 6 रॉकेट और 70 से ज्यादा बम से हमला किया. यूक्रेन के अफसरों का कहना है कि रूसी सेना रातभर से रुक-रुक कर हमले कर रही है. रूस ने उत्तरी यूक्रेन में बिजली प्लांट पर हमला किया है. प्लांट में विस्फोट होने से बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है, इससे करीब 1 लाख लोग बिना बिजली के रह रहे हैं.


यूक्रेन ने रूस के 24 ड्रोन मार गिराए
यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने बताया कि शनिवार को यूक्रेन और रूस की सेनाओं के बीच 45 बार भिडंत हुई. रूस के हमलों के बीच बिजली को बहाल करना मुश्किल हो रहा है. रूसी सैनिक ड्रोन से पानी के टैंक को भी निशाना बना रहे हैं. यूक्रेन ने कहा कि उसने 27 में से 24 रूसी ड्रोनों को मार गिराया. देश में सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी क्षेत्रों में हुआ है. वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उसने पूर्वी यूक्रेन में 30 किलोमीटर तक कब्जा कर लिया है. बता दें कि यूक्रेन रूस युद्ध को 2 साल हो गए हैं. 24 फरवरी 2022 को शुरू हई जंग अब तक रुकने का नाम नहीं ले रही है. अब तक युद्ध में यूक्रेन के 10 हजार लोगों की मौत हुई है, जबकि 18,500 लोग घायल हुए हैं. यूक्रेन का दावा है कि रूस भी 3.92 लाख सैनिक गंवा चुका है.


यूक्रेन में जारी है ब्लैकआउट
रूस के हमलों के बाद से यूक्रेन में ब्लैकआउट जारी है. बिजली उत्पादन कंपनी ने एक बयान में कहा कि रूस के हवाई हमले से लोगों के लिए आपातकालीन बिजली भी बंद हो गई थी. प्लांट में विस्फोट होने से बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है, इससे करीब 1 लाख लोग बिना बिजली के रह रहे हैं. रूस लगातार बिजली प्लांटों को निशाना बना रहा है.