Russia Ukraine War : यूक्रेन की सेना ने रूस के कई इलाकों पर कब्जा कर लिया है. कई इलाकों में ड्रोन और मिसाइल हमले की भी खबरें हैं. हालांकि, सभी ड्रोन के रूसी सेना ने मार गिराया. अब रूसी सेना ने यूक्रेन को चकमा देने के लिए लोगों से अपील की है. रूस ने अपने नागरिकों से कहा है कि यूक्रेन की सीमा से लगे इलाकों में रहने वाले लोग मोबाइल से डेटिंग ऐप्स को फोन से हटा दें. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने फिलहाल लोगों से सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करने को भी कहा है. रूस का मानना है कि यूक्रेनी सेना को डेटिंग और सोशल मीडिया ऐप के जरिए जानकारी मिल रही है, जिसकी वजह से यूक्रेनी सेना कुर्स्क इलाके में घुसपैठ कर रही है. रूस के गृह मंत्रालय ने ब्रांस्क, कुर्स्क और बेलगोरोड क्षेत्रों के लोगों से यह अपील की है. मंत्रालय ने इस क्षेत्र में तैनात सैनिकों और पुलिसकर्मियों को भी डेटिंग ऐप का यूज नहीं करने के लिए कहा गया है. 


अनजान लिंक पर न करें क्लिक
मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि रूस के मंत्रालय ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर इस संबंध में एक पोस्ट भी की है.  जिसमें लिखा- दुश्मन सेना हमारी खुफिया सूचना लेने के लिए सक्रिय रूप से डेटिंग ऐप और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है.ऐसे में नागरिकों को अलर्ट रहने की जरूरत है. रूस ने लोगों को सचेत किया है कि अनजान नंबर से आए लिंक पर क्लिक ना करें. सड़कों से वीडियो स्ट्रीम ना करने और सैन्य वाहनों के फोटो शेयर भी शेयर न करने को कहा गया है.


सीसीटीवी कैमरों और सोशल मीडिया यूक्रेन देख रहा लोकेशन
मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि रूस ने अपने नागरिकों को ये भी जानकारी दी है कि कैसे यूक्रेन उनके डाटा का इस्तेमाल कर रहा है. यूक्रेनी सेना सीसीटीवी कैमरों और सोशल मीडिया के जरिए रास्तों को पहचान रही है. ऐसे में सैनिकों और पुलिस को भी सोशल मीडिया से सभी जियो-टैगिंग हटाने की सलाह दी गई है. बता दें कि यूक्रेनी सैनिक 35 किलोमीटर तक रूस में घुस गए हैं. सेना ने 93 बस्तियों पर कब्जा कर लिया है, जिससे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चिंता बढ़ी हुई है.